विराट कोहली सभी प्रारूपों में कप्तान शिखर व साहा फिट, टीम में हुई वापसी

Last Updated 22 Jul 2019 01:01:57 AM IST

ओपनर शिखर धवन के अंगूठे में फ्रेक्चर से उबरने के बाद भारत की सीमित ओवरों की टीम में वापसी हुई है। वेस्ट इंडीज दौरे से कप्तान विराट कोहली को आराम देने की अटकलों पर भी विराम लग गया।


बाएं से ऋषभ पंत, शिखर धवन और रिद्धिमान साहा

विराट तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम की अगुआई करेंगे। चयनकर्ताओं ने रविवार को घोषित तीनों प्रारूपों की टीम में ऋषभ पंत को जगह देकर महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प पर काम करने के संकेत दिए। अपने शानदार कॅरियर के अंतिम चरण पर चल रहे पूर्व भारतीय कप्तान धोनी ने वेस्ट इंडीज दौरे के लिए खुद को ‘अनुपलब्ध’ रखा है लेकिन तुरंत संन्यास लेने की संभावना से इनकार किया है।
युवा लेग स्पिनर राहुल चाहर वेस्ट इंडीज दौरे के लिए एकमात्र नया चेहरा हैं जबकि ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को दौरे से आराम दिया गया है। श्रेयष अय्यर और मनीष पांडे की भी वनडे टीम में वापसी हुई है। एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयन समिति ने टी-20, वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए टीमों की घोषणा की। अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा की भी टीम में वापसी हुई है। आईपीएल 2018 के दौरान लगी चोट से उबरने के लिए कंधे के आपरेशन के बाद उनकी टेस्ट टीम में वापसी हुई है। साहा ने पिछला टेस्ट जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका में खेला था।

राजस्थान के लेग स्पिनर चाहर को आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम टी-20 टीम में जगह के रूप में मिला है। वह तेज गेंदबाज दीपक चाहर के रिश्ते में छोटे भाई हैं। दीपक को भी टी-20 टीम में जगह मिली है। भारत की विश्व कप टीम में शामिल रहे दिनेश कार्तिक को बाहर कर दिया गया है जबकि हार्दिक और जसप्रीत बुमराह को उन पर काम के बोझ को देखते हुए आराम दिया गया है। बुमराह को हालांकि टेस्ट टीम में जगह मिली है। कई खिलाड़ियों को हाल में भारत ए टीम के साथ उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है।
मुख्य चयनकर्ता प्रसाद ने कहा, ‘हमने भारत ए टीम के साथ प्रदर्शन पर ध्यान दिया है। लंबे प्रारूप में केएस भरत चयन के काफी करीब पहुंचे थे। हमारा मौखिक नियम है कि जब कोई स्थापित क्रिकेटर चोटिल होता है तो उसे वापसी का मौका मिलना चाहिए। यही मौका हमने साहा को दिया है।’ विजय शंकर के पैर के अंगूठे में चोट के कारण बाहर होने के कारण भारत की विश्व कप टीम में जगह बनाने वाले पंत को तीनों प्रारूपों की टीम में शामिल किया गया है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप के दूसरे लीग मैच में अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण टूर्नामेंट से बाहर हुए धवन को फिट घोषित किया गया है।

विंडीज दौरे के लिए टीम घोषित
टी-20 टीम -
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या, रविंद्र जडेजा, वशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।
वनडे टीम - विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी।

टेस्ट टीम - विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्या रहाणे, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव।

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment