विश्व कप : द. अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराया

Last Updated 07 Jul 2019 03:35:18 AM IST

कप्तान फाफ डू प्लेसिस (100) के शानदार शतक से दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया शनिवार को रोमांचक मुकाबले में 10 रन से हराकर आईसीसी विश्व कप से विजयी विदाई ली।


द. अफ्रीका के बल्लेबाज कप्तान फाफ डू प्लेसिस

दक्षिण अफ्रीका ने मुकाबले में 50 ओवर में छह विकेट पर 325 रन का मजबूत स्कोर बनाया और ऑस्ट्रेलिया की चुनौती को 49.5 ओवर में 315 रन पर रोक लिया।  
ओपनर डेविड वार्नर (122) ने इस विश्व कप का अपना तीसरा शतक बनाया लेकिन उनके आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया मंजिल तक नहीं  पहुंच सका।
प्लेयर ऑफ द मैच बने डू प्लेसिस ने 94 गेंदों पर 100 रन में सात चौके और दो छक्के लगाए। उन्होंने रैसी वान डेर डुसेन के साथ तीसरे विकेट के लिए 151 रन की बेहतरीन साझेदारी की। डुसेन ने 97 गेंदों में चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 95 रन बनाये और मा पांच रन से अपने शतक से चूक गए।
ओपनर क्विंटन डी कॉक ने 51 गेंदों में सात चौकों के सहारे 52 रन और  एडन मारक्रम ने 37 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिशेल स्टार्क और नथान लियोन ने दो-दो विकेट लिए।

वार्नर ने 117 गेंदों पर 17 चौकों और दो छक्कों की मदद से 122 रन की शानदार पारी खेली जबकि विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने 69 गेंदों में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 85 रन बनाये लेकिन अंत में मंजिल दूर रह गयी।
दक्षिण अफ्रीका की नौ मैचों में यह तीसरी जीत रही और उसने जीत और सात अंकों के साथ विश्व कप को अलविदा कहा। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कैगिसो रबादा ने 56 रन पर तीन विकेट, ड्वेन प्रिटोरियस ने 27 रन पर दो विकेट और आंदिले फेहलुकवायो ने 22 रन पर दो विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाई।

भारत और न्यूजीलैंड तथा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में सेमीफाइनल

ऑस्ट्रेलिया की नौ मैचों में यह दूसरी हार रही और वह 14 अंकों के साथ तालिका में भारत (15 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर रहा। इंग्लैंड को तीसरा और न्यूजीलैंड को चौथा स्थान मिला।
भारत ने श्रीलंका को विश्व कप मुकाबले में शनिवार को सात विकेट से हराकर और दक्षिण अफ्रीका की ऑस्ट्रेलिया पर 10 रन की रोमांचक जीत के बाद तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।
भारत का अब सेमीफाइनल में मुकाबला चौथे नंबर की टीम न्यूजीलैंड से होगा जबकि दूसरे सेमीफाइनल में दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया और तीसरे नंबर की टीम इंग्लैंड आमने सामने होंगी।
भारत और न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल मुकाबला नौ जुलाई को मैनचेस्टर में खेला जाएगा जबकि दूसरे सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड का मुकाबला गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से 11 जुलाई को एजबस्टन में होगा। फाइनल 14 जुलाई को लॉर्डस मैदान में खेला जाएगा।

वार्ता
मैनचेस्टर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment