IPL-12 : सुपर ओवर में मुंबई ने हैदराबाद को हराया

Last Updated 03 May 2019 12:43:20 AM IST

मुंबई इंडियंस ने गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के रोमांचक मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को सुपर ओवर तक चले मैच में हरा दिया।




मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज केरन पोलार्ड शॉट खेलते हुए।

मुंबई ने हैदरबाद के सामने क्विंटन डी कॉक (नाबाद 69) के अर्धशतक के दम पर 163 रनों का लक्ष्य रखा था। हैदराबाद ने 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 162 रन बनाकर मैच को सुपर ओवर में पहुंचा दिया।

सुपर ओवर में हैदराबाद पूरा ओवर भी नहीं खेल पाई और चार गेंदों में अपने दोनों विकेट खोकर आठ रन बनाए। मुंबई ने तीन गेंदों पर बिना विकेट गंवाए इस लक्ष्य को हासिल कर प्लेऑफ में जगह बनाई। मुंबई इस सीजन प्लेऑफ में जगह बनाने वाली तीसरी टीम बनी है।



इससे पहले लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद के लिए मनीष पांडे और मोहम्मद नबी ने छठे विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी कर मैच को रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दिया। आखिरी ओवर में हैदराबाद को जीत के लिए 17 रन चाहिए थे। नबी एक छक्का मार इस ओवर की चौथी गेंद पर आउट हो गए। आखिरी गेंद पर छह रन की जरूरत थी और मनीष ने छक्का लगा मैच को सुपर ओवर में भेज दिया, जहां मुंबई बाजी मार ले गई।

मनीष ने 47 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 71 रन बनाए। नबी ने 20 गेंदों पर दो छक्के और इतने ही चौकों की मदद से 31 रनों की पारी खेली।

रिद्धिमान साहा और मार्टिन गुप्टिल ने मेहमान टीम को तेज शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए चार ओवरों में 40 रन जुटाए। जसप्रीत बुमराह ने साहा की 15 गेंदों में पांच चौकों की मदद से खेली गई 25 रनों की पारी का अंत कर हैदराबाद को पहला झटका दिया।

डेविड वार्नर के स्थान पर टीम में आए गुप्टिल को भी बुमराह ने चलता गिया। गुप्टिल ने 11 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 15 रन जोड़े। स्पिनर क्रुणाल पांड्या ने केन विलियम्सन (3) को आउट कर हैदराबाद की चिंताएं बढ़ा दीं।

दूसरे छोर पर मनीष स्कोरबोर्ड चलाने में लगे थे। विजय शंकर ने उनका साथ दे टीम के खाते में 33 रनों का इजाफा किया। हैदराबाद जब अपने शतक से दो रन दूर थी तब शंकर, क्रुणाल की गेंद पर सीमा रेखा के पास केरन पोलार्ड को कैच दे बैठे।

अभिषेक शर्मा (2) भी मनीष का साथ नहीं दे सके। मनीष को फिर नबी का साथ मिला और इस साझेदारी ने मैच की दिशा पलट दी। हालांकि यह दोनों टीम को जीत नहीं दिला पाए।

इससे पहले, टॉस जीत मुंबई ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मुंबई ने सधी हुई शुरआत की। लग रहा था कि वह एक मजबूत स्कोर खड़ा करेगी लेकिन मध्य के ओवरों में हैदराबाद के गेंदबाजों ने ज्यादा रन नहीं लुटाए और मुंबई बड़ा स्कोर नहीं बना सकी।

आखिरी पांच ओवरों में मुंबई ने दो विकेट खोकर 49 रन बनाए और 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 162 रनों का सम्मानजनक स्कोर हासिल किया।

मुंबई का पहला विकेट कप्तान रोहित शर्मा (24) के रूप में गिरा। वह खलील अहमद का शिकार बने। यहां से सूर्यकुमार यादव और डी कॉक ने दूसरे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की। खलील ने ही सूर्यकुमार को आउट कर इस जोड़ी को तोड़ा। सूर्यकुमार ने 17 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए।

एविन लुइस (1) मोहम्मद नबी की फिरकी में फंस गए। मुंबई को कई मैचों में तेज तर्रार पारी खेल विशाल स्कोर दिलाने वाले हार्दिक पांड्या का बल्ला इस मैच में सिर्फ 18 रन ही बना सका। अनुभवी भुवनेश्वर कुमार ने 119 के कुल स्कोर पर हार्दिक की पारी पर ब्रेक लगाते हुए मेजबान टीम को चौथा झटका दिया।

डी कॉक हालांकि एक छोर पकड़े थे लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने के कारण वह धीमी बल्लेबाजी करने को मजबूर हो गए। केरन पोलार्ड से आतिशी पारी की उम्मीद थी, लेकिन खलील ने उन्हें नौ गेंदों पर एक छक्के की मदद से बनाए गए 10 रनों से आगे नहीं जाने दिया।

डी कॉक अंत में अकेले लड़ते रहे। अपनी नाबाद पारी में उन्होंने 58 गेंदें खेली जिन पर छह पर चौका और दो पर छक्के मारे। उनके साथ क्रुणाल पांड्या तीन गेंदों पर एक छक्के की मदद से नौ रन बनाकर नाबाद लौटे।

हैदराबाद के लिए खलील ने तीन विकेट लिए। भुवनेश्वर और नबी को एक-एक सफलता मिली।

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment