एडीलेड टेस्ट: 166 रनों की बढ़त के साथ भारत की पकड़ मजबूत

Last Updated 08 Dec 2018 01:07:58 PM IST

भारत ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद संतुलित बल्लेबाजी की बदौलत आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को अपनी दूसरी पारी में दिन की समाप्ति तक तीन विकेट के नुकसान पर 166 रनों की बढ़त के साथ मैच में अपनी स्थिति मजबूत कर ली।


यहां एडिलेड ओवल में तीसरे दिन का खेल बारिश प्रभावित रहा लेकिन भारत ने दूसरी पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक 61 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 151 रन बना लिये हैं और उसकी कुल बढ़त 166 रन पहुंच गयी है।

बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 40 रन और अजिंक्य रहाणे एक रन बनाकर नाबाद क्रीज पर हैं जबकि टीम के अभी सात विकेट सुरक्षित हैं जिससे उसने पहले टेस्ट में आस्ट्रेलियाई टीम पर अपनी पकड़ मजबूत बना ली है।

दूसरी पारी में ओपनर लोकेश राहुल ने 44 रन, मुरली विजय ने 18 रन और कप्तान विराट कोहली ने 34 रन बनाये। विराट हालांकि अपनी संक्षिप्त पारी के बावजूद आस्ट्रेलिया की जमीन पर सबसे तेज 1000 टेस्ट रन बनाने वाले पहले और ओवरऑल चौथे भारतीय बल्लेबाज भी बन गये। विराट को इस आंकड़े तक पहुंचने के लिये सीरीज से पूर्व मात्र 8 रनों की जरूरत थी।

मैच में सुबह का सत्र बारिश से प्रभावित रहा जिसमें भारत ने आस्ट्रेलिया की पहली पारी को 98.4 ओवर में 235 पर ढेर कर दिया।

भारत को आखिरी दो गेंदों पर दो विकेट हाथ लगे और उसे पहली पारी में 15 रन की बढ़त मिली। लेकिन भारत की दूसरी पारी में बल्लेबाजों ने मुश्किल पिच पर संतुलित बल्लेबाजी से तीसरे दिन स्टम्प्स तक इस बढ़त को 166 रन तक पहुंचा दिया।

आस्ट्रेलिया के लिये तेज गेंदबाज स्टार्क ने 10 ओवर में 18 रन देकर एक, हेजलवुड ने 16 ओवर में 25 रन पर एक और अनुभवी ऑफ स्पिनर लियोन ने 22 ओवर में 48 रन देकर भारत का एक-एक विकेट निकाला।
 

इससे पहले सुबह सत्र की शुरूआत में आस्ट्रेलिया ने कल के 191 रन पर सात विकेट से पारी को आगे बढ़ाया।

उस समय तक मैच में दोनों टीमें बराबरी पर दिख रही थीं लेकिन मेजबान टीम ने अपने आखिरी तीन विकेट कल के स्कोर में मात्र 44 रन जोड़कर गंवा दिये जिसने विपक्षी भारतीय टीम को 15 रन की बढ़त दिला दी।

आस्ट्रेलिया के लिये कल के नाबाद बल्लेबाजों ट्रेविस हेड (61) और स्टार्क (8) ने अपनी पारियों को आगे बढ़ाया और आठवें विकेट के लिये 27 रन जोड़े। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने स्टार्क को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर आस्ट्रेलिया का आठवां विकेट निकाल दिया। स्टार्क ने 34 गेंदों में एक चौका लगाकर 15 रन जोड़े।
 

हालांकि आस्ट्रेलिया ने फिर अपने आखिरी दो विकेट 99वें ओवर की तीसरी और चौथी दो गेंदों पर गंवाये। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने हेड को पंत के हाथों कैच कराया जबकि अगली गेंद पर शमी ने हेजलवुड को पंत के हाथों ही कैच कराकर आस्ट्रेलिया की पारी 235 के स्कोर पर समेट दी। हेड ने 167 गेंदों में छह चौके लगाकर 72 रन बनाये जो उनकी पारी में सबसे बड़ा स्कोर रहा।

_SHOW_MID_AD__

इसी के साथ युवा विकेटकीपर पंत ने आस्ट्रेलिया की पहली पारी में स्टम्प्स के पीछे छह शिकार करने के मामले में पूर्व भारतीय टेस्ट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के एक पारी में सर्वाधिक कैच लपकने के रिकार्ड की भी बराबरी कर ली। पंत ने मैच में उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकोंब, ट्रेविस हेड, टिम पेन, मिशेल स्टार्क और हेजलवुड के कैच लपके।
 

भारत की ओर से तेज गेंदबाज बुमराह ने 24 ओवर में 47 रन देकर तीन विकेट और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 57 रन पर तीन विकेट लिये। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को 47 रन और शमी ने 58 रन पर दो विकेट निकाले।

वार्ता
एडीलेड


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment