INDvsSL: भारत का लक्ष्य क्लीन स्वीप तो धोनी पर साबित करने का दबाव

Last Updated 20 Aug 2017 10:07:01 AM IST

श्रीलंका और भारत के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच रविवार को रांगीरी दांबुला इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा.


धोनी पर साबित करने का दबाव (फाइल फोटो)

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में खेल रही है और टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक क्लीन स्वीप के बाद वह रविवार से शुरू होने जा रही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भी श्रीलंकाई क्रिकेट टीम को इसी लय के साथ पस्त करने के इरादे से अपने अभियान की शुरुआत करेगी.

भारत और मेजबान श्रीलंका के लिए हालांकि वनडे सीरीा कई मायनों से अहम होने जा रही है जहां भारतीय कप्तान पर विपक्षी टीम पर कम से कम 4-1 की बड़ी जीत दर्ज करने का दबाव है ताकि वह वनडे रैंकिंग में अपना नंबर तीन पायदान बचा सकें तो दूसरी ओर नये कप्तान उपुल थरंगा पर अपनी टीम को पांच मैचों की सीरीज में

कम से कम दो वनडे जितवाना अनिवार्य हो गया है ताकि वह इंग्लैंड में 2019 में होने वाले विश्व कप में अपनी टीम को सीधे क्वालिफिकेशन दिला सकें. दोनों ही टीमों के पास वनडे सीरीज में बेहतर प्रदर्शन करने के बड़े मकसद हैं. हालांकि मौजूदा फार्म को देखा जाये तो श्रीलंकाई टीम फिलहाल भारत के आसपास कहीं दिखाई नहीं देती है.


हाल ही में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में व्हाइटवॉश झेलने वाली श्रीलंकाई टीम को आखिरी दो मैचों में पारी से शर्मनाक झेलनी पड़ी है जिसने उसके मनोबल को काफी गिरा दिया है.  वहीं भारतीय टीम के पास दुनिया का नंबर एक वनडे बल्लेबाज विराट मौजूद है तो बाकी खिलाड़ी भी बढ़िया लय में हैं.



पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की भी टीम में वापसी हो रही है जिनपर इस बार खुद को साबित करने का दबाव बना हुआ है. चयनकर्ता एमएसके प्रसाद के उनकी फार्म पर सवाल उठाये जाने और टीम में उनके स्थान को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं, जिससे वनडे सीरीा में धोनी के प्रदर्शन पर सभी की निगाहें होंगी.

टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी धोनी ने आखिरी बार श्रीलंका के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी मुकाबले में खेला था जहां उन्होंने 52 गेंदों में सात चौके और दो छक्के लगाकर ताबड़तोड़ 63 रन की महत्वपूर्ण अर्धशतकीय पारी खेली थी. लेकिन इस मैच में 321 रन का जबरदस्त स्कोर बनाने के बावजूद भारतीय टीम को सात विकेट से इस मैच में शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

इसके बाद 36 वर्षीय धोनी वेस्टइंडीज दौरे पर भी टीम इंडिया का हिस्सा थे जहां उनका प्रदर्शन मिलाजुला रहा था. धोनी ने विंडीज के खिलाफ तीसरे और चौथे वनडे में नाबाद 78 तथा 54 रन की पारियां खेली थीं लेकिन इसके अलावा वह बाकी मैचों में खास स्कोर नहीं कर सके थे. लेकिन इस बार वनडे सीरीज में उनपर बेहतर प्रदर्शन का दबाव रहेगा. श्रीलंका के खिलाफ भारतीय वनडे टीम में कई बदलाव किये गये हैं.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment