पुजारा और रहाणे के शतक, भारत के तीन विकेट पर 344 रन

Last Updated 03 Aug 2017 07:08:03 PM IST

चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 128 रन) और अजिंक्य रहाणे (नाबाद 103) के बीच चौथे विकेट के लिये 211 रन की अटूट साझेदारी से भारत ने आज कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन तीन विकेट पर 344 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत की.


चेतेश्वर पुजारा ने शतक जमाया.

पिछले मैच में भी शतक जमाने वाले पुजारा आज अपना 50वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं और आज ही उनके नाम की अनुशंसा प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के लिये की गयी. सौराष्ट्र के इस बल्लेबाज ने खेल के इस लंबे प्रारूप में अपना 13वां टेस्ट शतक जड़ा.

रहाणे ने भी पिछले सत्र के लचर प्रदर्शन के बाद फार्म में वापसी करते हुए नौंवा टेस्ट शतक जड़ा. वापसी करने वाले लोकेश राहुल (57 रन) और विराट काहली (13 रन) के लंच के बाद पवेलियन पहुंचने के बाद पुजारा और रहाणे ने संयम से खेलते हुए पारी आगे बढ़ायी. सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (35) का विकेट पहले सत्र में गिरा.

राहुल अच्छी फार्म में दिख रहे थे, उन्होंने और पुजारा ने 112 गेंद में 50 रन की भागीदारी की लेकिन सलामी बल्लेबाज के 31वें ओवर में रन आउट होने के बाद यह आगे नहीं बढ़ सकी.

पुजारा ने धैर्य का शानदार नमूना पेश करते हुए 225 गेंद का सामना करते हुए अपनी पारी के दौरान 10 चौके और एक छक्का लगाया जबकि रहाणे अपनी 168 गेंद की पारी में ज्यादा आकमक दिखे, जिसमें उन्होंने 12 बार गेंद सीमा रेखा के पार की.

सीरीज में लगातार दूसरा सैकड़ा पूरा करने के दौरान पुजारा ने 4000 टेस्ट रन भी पूरे किये. इससे पहले उनका पिछले कुछ टेस्ट मैचों में स्कोर --17, 92, 202, 57 और 153 रहे हैं.
       
इसके अलावा वह अपने 50वें टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले सातवें भारतीय बल्लेबाज बन गये. उनसे पहले छह खिलाड़ी पॉली उमरीगर (1961), गुंडप्पा विश्वनाथ (1979), कपिल देव (1983), वीवीएस लक्ष्मण (2004) और विराट कोहली (2016) हैं.

वह सचिन तेंदुलकर के बाद श्रीलंका में लगातार तीन टेस्ट में शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय भी बन गये.

अंतिम सत्र में पुजारा-रहाणे की जोड़ी ने भारत को आसानी से 250 रन का आंकड़ा पार कराया.  रहाणे ने 83 गेंद में छह चौके से अपना अर्धशतक पूरा किया. इन दोनों ने आसानी से 150 रन की साझेदारी कर भारत को दिन के 77वें ओवर में 300 रन के पार कराया.

तीन ओवर बाद वह डीआरएस में मलिंडा पुष्पकुमार (82 रन देकर कोई विकेट नहीं) की पगबाधा की अपील से बचे लेकिन गेंद लेग साइड की ओर जाती दिख रही थी.

इसके बाद रहाणे ने पुजारा के साथ अपनी दोहरी शतकीय भागीदारी का जश्न मनाया. अपने शतक को पूरा करने के लिये एक रन लेने के बाद रहाणे की खुशी साफ दिख रही थी जिन्होंने करीब 10 महीने बाद टेस्ट शतक लगाया है. उन्होंने पिछले साल इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 188 रन बनाये थे.

रहाणे को इससे पहले भी रंगना हेराथ (83 रन देकर एक विकेट) की पगबाधा अपील पर डीआरएस से फायदा मिला, लेकिन इसमें साफ गेंद बल्ले के अंदुरूनी किनारे से लगी थी और ब्रुस ओक्सेनफोर्ड को अपना फैसला बदलना पड़ा.  दोनों बल्लेबाजों ने स्टंप तक बिना कोई विकेट गंवाये आसानी से रन जुटाना जारी रखा.

इससे पहले लंच ब्रेक के बाद राहुल और पुजारा ने 112 गेंद में अपनी 50 रन की भागीदारी निभायी. वायरल बुखार से ठीक होकर टीम में वापसी करने वाले राहुल 31वें ओवर में रन आउट हो गये, जिससे इस साझोदारी का अंत हुआ. उन्होंने 82 गेंद में सात चौके लगाये.

इसके बाद कोहली क्रीज पर उतरे, उन्होंने पुजारा के साथ तीसरे विकेट के लिये 24 रन जोड़े. श्रीलंका के गेंदबाजों ने कसी गेंदबाजी से टीम के लिये चीजें सकारात्मक रखीं. जिससे उन्हें भारतीय कप्तान का विकेट भी मिल गया जो 39वें ओवर में रंगना हेराथ की बाहर जाती गेंद पर स्लिप में एंजेलो मैथ्यूज को कैच देकर आउट हुए.



पुजारा ने इस दौरान 112 गेंद में अपना 16वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया जिसमें पांच चौके शामिल थे, जिससे भारत ने 51वें ओवर में 200 रन का आंकड़ा पार किया.

इसके साथ ही पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन पूरे किये. वह सुनील गावस्कर (43 टेस्ट की 81 पारियों), वीरेंद्र सहवाग (49 टेस्ट में 81 पारियों) और राहुल द्रविड़ (48 टेस्ट में 84 पारियों) के बाद तेजी से इतने रन जुटाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गये. पुजारा ने अपने 50वें टेस्ट में 84 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की.

पुजारा-रहाणे की जोड़ी ने 54 गेंद में 50 रन पूरे किये और फिर 104 गेंद में 100 रन की भागीदारी पर पहुंचे. भारत के दो विकेट गंवाने के बाद रहाणे ने जिस तरह से दबाव का सामना किया, वह प्रभावित करने वाला था.

सुबह भारत ने राहुल के अर्धशतक से लंच तक एक विकेट पर 101 रन बनाये थे. भारत ने टास जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद राहुल और धवन ने 56 रन की भागीदारी निभायी. राहुल और धवन ने शुरू से ही दबदबा बनाने की कोशिश की क्योंकि श्रीलंका ने नुआन प्रदीप के साथ गेंदबाजी की शुरूआत करने के बाद रंगना हेराथ के रूप में स्पिनर को दूसरे छोर से लगाया. बाद में दिमुथ करूणारत्ने ने अपनी मध्यम गति की गेंदबाजी से बल्लेबाजों सहित सभी को हैरान कर दिया.

धवन दो बार भाग्यशाली रहे, उन्होंने प्रदीप और हेराथ के लगातार ओवरों में गेंद को बल्ला छुआ दिया लेकिन गेंद स्लिप में क्षेत्ररक्षकों से दूर रह गयी. हालांकि उन्होंने स्पिनर के खिलाफ समय बरबाद नहीं किया और मैच के दूसरे ही ओवर में छक्का लगा दिया.

भारत गाले में पहले टेस्ट में 304 रन की जीत दर्ज कर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment