धवन और पुजारा के शतक, भारत ने बनाया श्रीलंका पर दबदबा

Last Updated 26 Jul 2017 08:41:32 PM IST

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने धुआंधार बल्लेबाजी का नजारा पेश करके अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया और दिन के एक अन्य शतकवीर चेतेश्वर पुजारा के साथ 253 रन की बड़ी साझेदारी की.


चेतेश्वर पुजारा शतक लगाने के बाद बल्ला उठाये हुए.

भारत ने आज गाले में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरूआती दिन ही बड़ा स्कोर बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है.

धवन ने 31 रन पर मिले जीवनदान का फायदा उठाकर 190 रन बनाये. उन्होंने धुआंधार पारी खेली और 168 गेंदों का सामना करके 31 चौके लगाये लेकिन दस रन से अपने पहले दोहरे शतक से चूक गये. पुजारा (नाबाद 144) ने अपनी ख्याति के अनुरूप सधी हुई बल्लेबाजी और अपना 12वां टेस्ट शतक पूरा किया. इन दोनों के बीच दूसरे विकेट की बड़ी साझेदारी की मदद से भारत ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 399 रन बनाये.

भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद प्रत्येक सत्र में एक विकेट गंवाया लेकिन इस बीच श्रीलंकाई गेंदबाजों को खुद पर हावी नहीं होने दिया. भारत ने पहले सत्र में एक विकेट खोकर 115 रन बनाये.  लंच और चायकाल के बीच अकेले धवन ने 126 रन बनाये जिससे भारत इस सत्र में 167 रन बनाने में सफल रहा और इस बीच उसने एक विकेट गंवाया.

तीसरे सत्र में एक विकेट गंवाकर भारत ने 117 रन जोड़े लेकिन पुजारा ने एक छोर संभाले रखा. उन्होंने अंजिक्य रहाणे (नाबाद 39) के साथ मिलकर पारी को बखूबी आगे बढ़ाया जिससे भारत विदेशी सरजमीं पर पहले दिन सर्वाधिक स्कोर का नया रिकार्ड बनाने में सफल रहा.

भारत का इससे पहले विदेशी धरती पर मैच के पहले दिन सर्वाधिक स्कोर नौ विकेट पर 375 रन था जो उसने 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में बनाया था. पुजारा और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिये 113 रन की अटूट साझेदारी से भारत इसे पार करने में सफल रहा. पुजारा ने अब तक 247 गेंदें खेलकर 12 चौके लगाये हैं जबकि रहाणे की 94 गेंद की पारी में एक चौका शामिल है. श्रीलंका की तरफ से तीनों विकेट नुवान प्रदीप (64 रन देकर तीन) ने लिये हैं.

भारत ने सुबह सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद (12) का विकेट जल्दी गंवा दिया था जिनके पास खुद को साबित करने का यह सुनहरा मौका था. श्रीलंका शुरूआती सफलता का फायदा नहीं उठा पाया तथा धवन और पुजारा ने मिलकर उसके आक्रमण को पस्त करने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

धवन ने लंच के बाद मनमाफिक रन बटोरे तथा अपने करियर में दूसरी बार लंच और चाय के बीच 100 से अधिक रन बनाये. इससे पहले उन्होंने 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में अपने पदार्पण टेस्ट में यह कारनामा किया था.

धवन लंच और चाय के बीच सर्वाधिक रन बनाने के मामले में विश्व में चौथे और भारतीयों में पहले नंबर पर पहुंच गये. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने दिलरूवान परेरा पर स्वीप शाट से चौका लगाकर 110 गेंदों पर अपना पांचवां टेस्ट शतक पूरा किया और इसके बाद अधिक तेजी दिखायी. शतक पूरा करने तक उनकी स्ट्राइक दर 91.81 थी लेकिन उन्होंने आखिर में कुल 113.09 की स्ट्राइक से रन बनाये.

दिल्ली के इस बल्लेबाज ने 147 गेंदों पर अपने 150 रन पूरे किये. उन्होंने श्रीलंका के स्पिनरों के सामने स्वीप शाट खेलने के अपने कौशल का अच्छा नजारा पेश किया. धवन ने जल्द ही अपना पिछला सर्वश्रेष्ठ स्कोर (187, बनाम आस्ट्रेलिया, मोहाली, 2013) पार किया. तब लग रहा था कि वह अपना पहला दोहरा शतक पूरा कर लेंगे.



लेकिन चाय के विश्राम से ठीक पहले उन्होंने नुवान प्रदीप की गेंद पर गलत टाइमिंग से शाट खेलकर मिडआफ पर खड़े एंजेलो मैथ्यूज को आसान कैच थमा दिया. भारत ने चाय के बाद कप्तान विराट कोहली (तीन) का भी विकेट गंवा दिया जिन्होंने प्रदीप के बाउंसर पर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला को कैच दिया. अंपायर ब्रूस ओक्सनफोर्ड ने हालांकि अपील ठुकरा दी लेकिन श्रीलंका ने रेफरल लिया जिसके बाद भारतीय कप्तान को पवेलियन लौटना पड़ा.

पुजारा ने अपना नैसर्गिक खेल दिखाया और सहज होकर बल्लेबाजी की. उन्होंने केवल ढीली गेंदों का इंतजार किया और दूसरे सत्र में अधिकतर समय धवन की पारी का लुत्फ उठाया. वह श्रीलंकाई कप्तान रंगना हेराथ के एक ओवर में दो चौके लगाकर शतक के करीब पहुंचे और इसके अगले ओवर में लाहिरू कुमारा की गेंद को दो रन के लिये भेजकर सैकड़ा पूरा किया. यह श्रीलंका के खिलाफ उनका दूसरा शतक है.

सौराष्ट्र के इस बल्लेबाज ने इसके बाद भी किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखायी और सहज होकर बल्लेबाजी जारी रखी. रहाणे को शुरू में रन बनाने के लिये संघर्ष करना पड़ा लेकिन उन्होंने एक छोर संभाले रखकर श्रीलंकाई गेंदबाजों की निराशा को बढ़ाने में अपना भरपूर योगदान दिया.

भारत ने इससे पहले अंतिम एकादश में हार्दिक पंड्या को शामिल करके उन्हें पदार्पण का मौका दिया. वह भारत के 289वें टेस्ट खिलाड़ी हैं. 
 

भारत और श्रीलंका के बीच पहले टेस्ट क्किेट मैच के शुरूआती दिन का स्कोर इस प्रकार रहा.


शिखर धवन का मैथ्यूज बो प्रदीप 190
अभिनव मुकुंद का डिकवेला बो प्रदीप 12
चेतेश्वर पुजारा खेल रहे हैं 144
विराट कोहली का डिकवेला बो प्रदीप 03
अजिंक्य रहाणे खेल रहे हैं 39
अतिरिक्त 11

कुल (90 ओवर में, तीन विकेट पर)  399

विकेट पतन :  1-27, 2-280, 3-286

गेंदबाजी
नुवान प्रदीप 18-1-64-3
लाहिरू कुमारा  16-0-95-0
दिलरूवान परेरा 25-1-103-0
रंगना हेराथ 24-4-92-0
धनुष्का गुणतिलका 7-0-41-0

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment