INDvsSL Test: पुजारा ने लगाई 12वीं सेन्चुरी

Last Updated 26 Jul 2017 11:21:21 AM IST

भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने 78 ओवर में 3 विकेट खोकर 355 रन बना लिए हैं.


भारत का टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला

भारत की तरफ से शिखर धवन ने 190 रन बनाये. चाय के विश्राम के समय चेतेर पुजारा 75 और विराट कोहली एक रन पर खेल रहे थे.

इसेसे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया. हालांकि उसे ओपनिंग क्रम के बल्लेबाज अभिनव मुकुंद का विकेट मात्र 27 के स्कोर पर सस्ते में गंवाना पड़ गया जो 12 रन बनाकर नुवान प्रदीप की गेंद पर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला को कैच दे बैठे. लेकिन इसके बाद धवन और दूसरे छोर पर टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने लंच तक टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया.
        
गाले इंटरनेशनल स्टेडियम में चल रहे मैच में फिर धवन ने आठ चौके लगाकर नाबाद 64 रन बना लिये और पुजारा लंच तक 37 रन बनाकर टिके रहे और दोनों बल्लेबाजों ने टीम को एक विकेट के नुकसान पर 115 रन तक पहुंचा दिया. स्वभाविक ओपनरों मुरली विजय और लोकेश राहुल की अनुपस्थिति में कप्तान विराट ने धवन और मुकुंद को साथ में ओपनिंग के लिये भेजा.
           
मुकुंद हालांकि 26 गेंदों में दो चौके लगाकर 12 रन ही बना सके. लेकिन 31 वर्षीय अनुभवी बल्लेबाज धवन ने टेस्ट में खुद को साबित करने के इस मौके को बेकार नहीं होने दिया.

धवन ने लाहिरू कुमारा की तीन गेंदों पर दो बाउंड्री लगायीं. उन्हें इस ओवर की आखिरी गेंद पर जीवनदान भी मिला जब असेला गुणारत्ने ने उनकी कैच टपका दी. गुणारत्ने को हालांकि कलाई में गेंद काफी ते लगी जिससे तुरंत मेडिकल स्टाफ को मैदान पर बुलाना पड़ा.
          
दिल्ली के धवन ने फिर दिलरूवान परेरा की गेंद पर एक रन लेकर 62 गेंदों में अपना चौथा टेस्ट अर्धशतक भी पूरा कर लिया. उन्होंने आखिरी बार इसी मैदान पर अपना आखिरी टेस्ट शतक भी बनाया था. मैच में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को तथा श्रीलंका के दनुष्का गुनाथिलाका को टेस्ट पदार्पण का मौका भी मिला.


दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ बुधवार से शुरू होने जा रही सीरीज से पूर्व कहा है कि वे यहां मैच नहीं बल्कि सीरीज जीतने के लक्ष्य के साथ उतर रहे हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम ने विराट के नेतृत्व में वर्ष 2015 में आखिरी बार श्रीलंका दौरा किया था और तब तीन टेस्टों की सीरीज में 2-1 से जीत अपने नाम की थी.

विराट ने मंगलवार को गाले में मैच की पूर्व संध्या पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा पिछली सीरीज से लेकर मौजूदा सीरीज तक भारतीय टीम में काफी बदलाव आया है और वह यहां बतौर नंबर एक टेस्ट टीम उतर रहे हैं जिसका लक्ष्य मैच नहीं बल्कि सीरीज जीतना है.

समय लाइव डेस्क/एजेंसी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment