ईडन गार्डन्स स्टेडियम के 4 स्टैंड शहीदों के नाम

Last Updated 28 Apr 2017 07:05:05 PM IST

बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) ने शुक्रवार को अपने लोकप्रिय क्रिकेट स्टेडियम ईडन गार्डन्स के चार स्टैंडों के नाम उन सैनिकों के नाम किए हैं, जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया है. इन स्टैंडों का नामकरण शुक्रवार को दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हुए आईपीएल मैच से पहले किया गया.


ईडन गार्डन्स स्टेडियम के 4 स्टैंड शहीदों के नाम (फाइल फोटो)

ईडन गार्डन्स स्टेडियम के ये चार स्टैंडों के नामों की घोषणा सीएबी अध्यक्ष और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के साथ-साथ सेना के कमान के कमांडिंग-इन-चीफ जनरल लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बक्षी और अन्य सैन्य अधिकारियों तथा सीएबी अधिकारियों की मौजूदगी में किए गए.

इसमें एक स्टैंड का नाम कर्नल एन.जे. नायर के नाम पर रखा गया है, जिनके दस्ते पर 1993 में नागालैंड में मोकोचुंग-मारियानी रोड के पास हथियारों से लैस करीब 100 विद्रोहियों ने हमला कर दिया था.

नायर को मरणोपरांत अशोक चक्र और कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया था. लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बक्षी ने इस स्टैंड का अनावरण किया.

गांगुली ने इस साल गणतंत्र दिवस पर मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किए गए हवलदार हंगपन दादा के नाम पर रखे गए दूसरे स्टैंड का अनावरण किया. हंगपन पिछले साल जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवादियों को मार गिराने के दौरान शहीद हो गए थे.

इसके अलावा, स्टेडियम में दो अन्य स्टैंडों के नाम सूबेदार जोगिंदर सिंह और लेफ्टिनेंट कर्नल धान सिंह थापा के नाम पर रखे गए.



सूबेदार जोगिंदर सिंह ने 1962 में घायल होने के बावजूद भी एनईएफए में अपनी पोजीशन से पीछे हटने से इनकार कर दिया था. उन्हें मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया. उनके नाम पर रखे गए स्टैंड का सेना के पूर्वी कमान के कमांड मुख्यालय के स्टॉफ प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल दुष्यंत सिंह और सीएबी के संयुक्त सचिव सुबीर गांगुली ने अनावरण किया.

साल 1962 में लद्दाख में चीन की सेना के तीन बार किए गए हमलों को खारिज करने वाले लेफ्टिनेंट कर्नल थापा को बाद में कैद कर लिया गया. उन्हें परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था. उनके नाम के स्टैंड का अनावरण बंगाल एरिया जनरल आफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल गिरिराज सिंह और सीएबी के संयुक्त सचिव अविषेक डालमिया ने किया.

 

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment