कॉमनवेल्थ फेंसिंग चैंपियनशिप में भवानी देवी ने जीता स्वर्ण पदक

Last Updated 10 Aug 2022 12:21:06 PM IST

भारतीय निशानेबाज सीए भवानी देवी ने बुधवार को कॉमनवेल्थ फेंसिंग चैंपियनशिप 2022 में सीनियर महिला सेबर व्यक्तिगत वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।


भारतीय निशानेबाज सीए भवानी देवी

यहां मिली जानकारी के मुताबिक, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की वेरोनिका वासिलेवा को 15-10 से हराकर लंदन में खिताब अपने नाम किया।

साई ने ट्विटर पर लिखा, "भवानी देवी कॉमनवेल्थ फेंसिंग चैंपियन हैं।"

हंगरी में 2020 फेंसिंग वल्र्ड कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के बाद भवानी देवी टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली अकेली भारतीय फेंसर बनकर इतिहास रच दिया। उन्होंने समायोजित आधिकारिक रैंकिंग पद्धति (एओआर) के माध्यम से योग्यता प्राप्त की। टोक्यो ओलंपिक 2020 में उन्होंने ट्यूनीशिया की नादिया बेन अजीजी के खिलाफ अपना पहला मैच जीता।

अभिनेता और निर्देशक शशिकुमार ने बुधवार को तलवारबाजी चैंपियन भवानी देवी को हाल ही में संपन्न राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के लिए बधाई दी।शशिकुमार ने ट्विटर पर लिखा, "बधाई हो भवानी देवी! कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप 2022 लंदन (इन) फेंसिंग में व्यक्तिगत स्वर्ण।"

भवानी देवी ने पिछले साल तलवारबाजी के खेल में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय बनकर भारत को गौरवान्वित किया है।

बहुत कम लोग जानते हैं कि शशिकुमार ने चडलवादा आनंद सुंदररमण भवानी देवी के ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली देश की पहली फेंसर बनने पर प्रसन्नता व्यक्त की थी क्योंकि उन्होंने एक समय में उसे वित्तीय सहायता प्रदान कर उसका समर्थन किया था।

चेन्नई के वाशरमैनपेट में एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली भवानी ने सात साल पहले अभिनेता से अपनी ट्रेन में मदद करने और इटली में एक तलवारबाजी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए धन के लिए संपर्क किया था। शशिकुमार ने तब उनको दो लाख रुपये की सहायता देकर उसका हौंसला बढ़ाया था।

कई वर्षों बाद भी भवानी अंतरराष्ट्रीय सर्किट में तलवारबाजी के खेल में पदक जीतकर देश को गौरवान्वित करती रही हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment