ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने दोबारा रद्द किया नोवाक जोकोविच का वीजा, नहीं खेल पाएंगे 'ऑस्ट्रेलियन ओपन'!

Last Updated 14 Jan 2022 02:34:25 PM IST

आस्ट्रेलिया सरकार ने टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच का वीजा दूसरी बार रद्द कर दिया है जिससे उन्हें देश से निर्वासित किया जायेगा ।


ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने रद्द किया नोवाक जोकोविच का वीजा (file photo)

आव्रजन मंत्री एलेक्स हॉके ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने मंत्री के तौर पर अपने विशेषाधिकार का प्रयोग करके सर्बिया के इस 34 वर्षीय खिलाड़ी का वीजा जनहित आधार पर रद्द कर दिया है। आस्ट्रेलियाई ओपन तीन दिन बाद शुरू होने वाला है।

जोकोविच के वकील फेडरल सर्किट और फैमिली कोर्ट में इसके खिलाफ अपील कर सकते हैं।

हॉके ने कहा कि उन्होंने जनहित को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य कारणों से यह फैसला लिया है। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘मौरिसन सरकार आस्ट्रेलियाई सीमाओं की कोरोना महामारी के इस दौर में रक्षा करने को लेकर प्रतिबद्ध है।’’

जोकोविच का वीजा दूसरी बार रद्द हुआ है। पिछले सप्ताह मेलबर्न पहुंचते ही आस्ट्रेलिया सीमा बल द्वारा उनका वीजा रद्द कर दिया गया था क्योंकि आस्ट्रेलिया के कड़े कोरोना टीकाकरण नियमों से मेडिकल छूट के लिये जरूरी मानदंडों पर वह खरे नहीं उतरते थे। उन्होंने चार रात पृथकवास होटल में बिताई जिसके बाद सोमवार को जज ने उनके पक्ष में फैसला दिया।

मेलबर्न के आव्रजन वकील कियान बोन ने कहा कि जोकोविच के वकीलों के लिये अब इस फैसले को अदालत में बदलवा पाना काफी मुश्किल होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘जोकोविच के लिये अब आस्ट्रेलियाई ओपन में खेलने की अनुमति पाना बहुत मुश्किल होगा। अब उनके पास समय भी नहीं है।’’

वकीलों को फेडरल सर्किट एंड फैमिली कोर्ट में एक ड्यूटी जज के पास या फेडरल कोर्ट में सीनियर जज के पास जाकर दो आपात आदेश लेने होंगे। पहला आदेश उनका निर्वासन रोकना और दूसरा हॉके को जोकोविच का वीजा बहाल करने का निर्देश देने का होगा।

बोन ने कहा ,‘‘ दूसरा आदेश ऐसा है जो आज तक कभी नहीं हुआ। अदालत सरकार के किसी सदस्य को वीजा जारी करने का आदेश बहुत कम ही देती है।’’

एपी
मेलबर्न


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment