डेविस कप : प्रजनेश और रामकुमार हारे, फिनलैंड के खिलाफ भारत 0-2 से पिछड़ा

Last Updated 18 Sep 2021 03:34:43 PM IST

प्रजनेश गुणेश्वरन फिर डेविस कप में यहां अपने से निचली रैंकिंग खिलाड़ी से हार गये जबकि रामकुमार रामनाथन को भी दूसरे एकल में पराजय झेलनी पड़ी जिससे फिनलैंड के खिलाफ विश्व ग्रुप एक के मुकाबले में भारत 0-2 से पिछड़ रहा है।


दिन के पहले मुकाबले में विश्व रैंकिंग में 165वें स्थान पर काबिज प्रजनेश को रैंकिंग में काफी नीचे के खिलाड़ी ओटो विर्तानेन (419वीं रैंकिंग) से शुक्रवार को एक घंटे 25 मिनट तक चले मैच में 3-6, 6-7 से हार का सामना करना पड़ा।

रामकुमार रामनाथन (187वीं रैंकिंग) ने दूसरे मैच में फिनलैंड के नंबर एक खिलाड़ी एमिल रूसुवुओरी को कड़ी चुनौती पेश की लेकिन वह विश्व रैंकिंग में 74वें स्थान पर काबिज खिलाड़ी से 4-6 5-7 से हार गये।

भारत को अच्छा ड्रा मिला था जिसमें प्रजनेश निचली रैंकिंग के खिलाड़ी से खेल रहे थे लेकिन विर्तानेन ने आसान जीत हासिल की।

रामकुमार ने अपने प्रतिद्वंद्वी की चुनौती से पार पाने के लिये कुछ कोशिशें की लेकिन वह भारत को बराबरी पर नहीं ला सके। प्रजनेश की हार काफी निराशाजनक थी क्योंकि उनके सामने काफी कम अनुभवी खिलाड़ी था जिसने इससे पहले केवल एक डेविस कप मैच जीता था।

छठे गेम में सर्विस गंवाने के बाद रामकुमार ने चतुराई से खेलते हुए तुरंत वापसी की। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को हैरान करते हुए अच्छे अंक जुटाये।

दसवें गेम में वह पहले सेट में बने रहने के लिये अपनी सर्विस पर 0-40 से पिछड़ रहे थे लेकिन बैकहैंड शॉट के बाहर जाने से वह इसे गंवा बैठे।

दूसरे सेट में रूसुवुओरी ने रामकुमार की रणनीति का करारा जवाब दिया और कुछ शानदार विनर लगाकर दबाव बना दिया। फिर दोनों खिलाड़ी 5-5 से बराबरी पर थे लेकिन रूसुवुओरी ने अपने खेल को मजबूत करते हुए जानदार स्ट्रोक्स लगाये।

उन्होंने 40-40 पर शानदार क्रास विनर लगाकर अपना पहला मैच प्वाइंट हासिल किया लेकिन रामकुमार ने खुद को सयंमित रखते हुए इसे बचा लिया। पर भारतीय खिलाड़ी ने जल्द ही डबल फॉल्ट कर दिया जिससे रूसुवुओरी को अपना दूसरा मैच प्वाइंट मिला जिस पर उन्होंने बैकहैंड विनर लगाकर अपनी टीम को 2-0 से बढ़त दिला दी।

मुकाबले को जीवंत बनाये रखने के लिये रोहन बोपन्ना और दिविज शरण को युगल मैच में जीत हासिल करनी होगी।

प्रजनेश ने पहले सेट में शुरू में दो ब्रेक प्वाइंट बचाये लेकिन छठे गेम में सर्विस गंवा बैठे और पिछड़ गये। विर्तानेन ने नौंवे गेम में बिना किसी परेशानी के सेट अपने नाम किया।

विर्तानेन ने घरेलू परिस्थितियों में भारतीय खिलाड़ी पर दबाव बनाना जारी रखा। प्रजनेश 4-4 की बराबरी तक पहुंचे लेकिन नौंवे गेम में डबल फॉल्ट करके 0-40 से पिछड़ गये। उन्होंने पांच ब्रेक प्वाइंट बचाये और अंत में ड्राप शॉट से गेम से अंक जुटाये।

प्रजनेश को 11वें गेम में अपनी सर्विस पर अपने प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ने की जरूरत थी। उन्हें थोड़ा मौका भी मिला लेकिन विर्तानेन ने ब्रेक प्वाइंट पर ऐस जमा दिया। दोनों टाई ब्रेकर में पहुंच गये जिसमें प्रजनेश 0-3 से पिछड़ने के बाद 1-5 तक पहुंचे।

प्रजनेश अंत में कोण लेते सर्विस शॉट को रिटर्न नहीं कर सके जिससे घरेलू खिलाड़ी को मैच प्वाइंट मिला। उसने आसान विनर से मैच अपने नाम किया।

भाषा
एस्पू (फिनलैंड)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment