ग्रैंड स्लैम के मुख्य ड्रॉ में पहुंचने वाली पांचवीं भारतीय महिला बनी अंकिता

Last Updated 08 Feb 2021 01:15:39 AM IST

अंकिता रैना को आस्ट्रेलियन ओपन के महिला युगल के ड्रॉ में जगह मिली है। इस तरह से वह किसी ग्रैंड स्लैम के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने वाली पांचवीं भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी बन गई है।


ग्रैंड स्लैम के मुख्य ड्रॉ में पहुंचने वाली पांचवीं भारतीय महिला बनी अंकिता

वर्ष का पहला ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट सोमवार से शुरू होगा। अंकिता महिला एकल के मुख्य ड्रॉ में जगह नहीं बना पायी लेकिन उनके पास पहले दौर के मैच समाप्त होने से पहले तक ‘लकी लूजर’ के तौर पर क्वालीफाई करने का मौका रहेगा। इस 28 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि रोमानिया की मिहेला बुजारनेकु के साथ जोड़ी बनायी है और उन्हें महिला युगल में सीधा प्रवेश मिला है।
निरुपमा मांकड़ (1971), निरुपमा वैद्यनाथन (1998), सानिया मिर्जा और भारतीय अमेरिकी शिखा ओबरॉय (2004) इससे पहले ग्रैड स्लैम के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने वाली भारतीय महिला खिलाड़ी थी। छह बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सानिया के बाद अंकिता दूसरी भारतीय हैं जो ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के महिला युगल में भाग लेंगी। निरुपमा ने सबसे पहले 1998 में आस्ट्रेलियन ओपन में ही एकल के मुख्य ड्रॉ में जगह बनायी थी जबकि निरुपमा मांकड़ ने 1971 में आनंद अमृतराज के साथ विम्बलडन के मिश्रित युगल में भाग लिया था। शिखा ने 2004 के यूएस ओपन के एकल में भाग लिया था और दूसरे दौर में जगह बनायी थी।

अंकिता ने कहा, ‘यह ग्रैंड स्लैम का मेरा पहला मुख्य ड्रॉ है इसलिए यह एकल है या युगल मैं इससे खुश हूं। कई वर्षो की कड़ी मेहनत के बाद मैं यहां तक पहुंची हूं। केवल कड़ी मेहनत ही नहीं बल्कि लोगों के सहयोग और आशीर्वाद से भी मैं यहां पहुंच पायी हूं। मैं इसे नहीं भूल सकती।’ अंकिता ने कहा कि पहले उन्होंने ड्रॉ में अपना नाम नहीं देखा तो उन्हें काफी निराशा हुई। उन्होंने कहा, ‘मुझे इस पर विश्वास नहीं हुआ। मुझे ड्रॉ में अपना नाम नहीं दिखा। अभ्यास के बाद मैंने डर्र देखा और उत्सुकता में अपना नाम ढूंढा लेकिन मुझे अपना नाम नहीं दिखा। इसके बाद मेरे कोच ने मुझे बताया कि मुझे ड्रॉ में जगह मिली है।’
अंकिता और बाएं हाथ से खेलने वाली मिहेला पहले दौर में वाइल्ड कार्ड से प्रवेश पानी वाली आस्ट्रेलियन जोड़ी ओलिविया गाडेस्की और बेलिंडा वूलकॉक से भिड़ेंगी। अंकिता ने कहा, ‘एक मित्र ने मुझसे कहा कि मिहेला जोड़ीदार ढूंढ रही है। मैंने उससे बात की और वह तैयार हो गई। मैं इससे पहले उसके साथ नहीं खेली हूं लेकिन मैं बाएं हाथ के खिलाड़ी के साथ खेली हूं। इससे यह अच्छा संयोजन बन गया है। मैं इसको लेकर उत्साहित हूं।’
इस तरह से साल के पहले ग्रैंड स्लैम में चार भारतीय खेलेंगे। सुमित नागल पुरुष एकल में जबकि रोहन बोपन्ना और दिविज शरण युगल में अपनी चुनौती पेश करेंगे। नागल पहले दौर में लिथवानिया के रिकार्डस बेरेनकिस से भिड़ेंगे। बोपन्ना ने जापान के बेन मैकलाचलान के साथ जोड़ी बनायी है और वे पहले दौर में जी सुंग नाम और मिन कियु सोंग कोरियाई जोड़ी का सामना करेंगे। शरण और स्लोवाकिया के उनके जोड़ीदार इगोर जेलेनी पहले दौर में जर्मनी के यानिक हाफमैन और केविन क्रावित्ज से भिड़ेंगे।

भाषा
मेलबर्न


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment