टोक्यो ओलंपिक में एथलीटों की हर पांच दिन में होगी कोरोना जांच

Last Updated 04 Dec 2020 02:30:23 AM IST

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण पहले से स्थगित टोक्यो ओलंपिकका आयोजन 2021 में होगा और इन खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों को आयोजन के दौरान हर चार से पांच दिन के भीतर कोरोना जांच से गुजरना होगा तथा टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए एथलीटों को 72 घंटों से कम समय में किये गए कोरोना जांच की नेगेटिव रिपोर्ट भी जमा करानी होगी।


टोक्यो ओलंपिक में एथलीटों की हर पांच दिन में होगी कोरोना जांच

आयोजकों द्वारा बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति, जापान सरकार और टोक्यो महानगर सरकार के बीच खेलों के महाकुंभ के जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजन को लेकर कोरोना से संबंधित दिशा-निर्देशों पर चर्चा की गई।
जापान में फिलहाल विदेश से आने वाले किसी भी नागरिक का 14 दिन के लिए क्वारंटाइन होना अनिवार्य है लेकिन ओलंपिक में भाग लेने के लिए आ रहे एथलीटों तथा अन्य बड़े अधिकारियों को इस तरह के प्रतिबंधों से छूट मिलेगी। टोक्यो ओलंपिक हालांकि इस वर्ष आयोजित होना था लेकिन कोरोना माहमारी के कारण इसे अगले साल के लिए स्थगित कर दिया गया था। टोक्यो ओलंपिक अगले वर्ष 23 जुलाई से शुरू होगा और इस भव्य आयोजन में 15 हजार से अधिक एथलीट भाग लेंगे जिसमे से अधिकतर एथलीट उनके लिए विशेष तौर पर बनाये गए खेल गांव में ठहरेंगे।

रिपोर्ट के अनुसार खेल गांव में प्रतियोगिता परीक्षण के लिए एक केंद्र भी स्थापित किया जाएगा तथा आयोजनकर्ता एथलीटों से टोक्यो में आम तौर की तरह पहले से कम समय बिताने की अपील करेंगे। टोक्यो ओलंपिक के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष तोशिरो मुतो ने चर्चा के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा, ‘हम एथलीटों को समझाना चाहते है ताकि खेल गांव में अधिक भीड़ न हो। ओलंपिक के संपन्न होने के बाद हम उम्मीद करते है कि एथलीट जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी वापस स्वदेश लौट जाए।’ जापानी मीडिया में इससे पहले यह खबरें थीं कि आयोजन के लिए विदेशों से बड़ी संख्या में दर्शकों को आने की अनुमति दी जायेगी। शुरुआती रिपोट्र्स में हालांकि यह कहा गया है कि दर्शकों की संख्या का निर्णय वसंत मौसम के दौरान किया जाएगा।
कोरोना की वैक्सीन की संभावनाओं को लेकर तुको ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन आये या न आये वे उसके बिना भी आयोजन करेंगे। उन्होंने कहा, ‘वैक्सीन को लेकर हमने हाल ही में कुछ अच्छे संकेतों को देखा है लेकिन कोरोना की वैक्सीन फिलहाल उपलब्ध नहीं हैं। आगे क्या होगा यह अभी स्पष्ट नहीं है इसलिए हम यही मान कर चल रहे है कि कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध है ही नहीं।’

वार्ता
टोक्यो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment