मनु-सौरभ ने जीता स्वर्ण

Last Updated 04 Sep 2019 06:04:37 AM IST

युवा मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने शानदार वापसी करते हुए 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता जिससे भारत ने आईएसएसएफ विश्व कप (राइफल / पिस्टल) में अभूतपूर्व प्रदर्शन किया। भारत के ही अभिषेक वर्मा और यशस्विनी देसवाल ने रजत पदक जीता।


रजत जीतने वाली अभिषेक और यशस्विनी (बाएं) और स्वर्ण जीतने वाली मनु भाकर व सौरभ चौधरी की जोड़ी।

आखिरी दिन भारत ने अधिकतम संभावित पदक अपने नाम किए।
इस नतीजे के बाद भारत इस साल आईएसएसएफ विश्व कप के सभी चार चरण में शीर्ष पर रहा जिसमें जूनियर विश्व कप शामिल है। भारत ने कुल नौ में से पांच स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य अपने नाम किए। किसी और देश ने यहां एक से अधिक स्वर्ण पदक नहीं जीता है। महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में दुनिया की नंबर एक निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने मिश्रित एयर राइफल में चौथा स्वर्ण जीता। अंजुम मुद्गिल और दिव्यांश सिंह पंवार ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

एयर पिस्टल में मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने यशस्विनी और वर्मा को 17.15 से हराकर पीला तमगा जीता। सत्रह बरस के मनु और सौरभ चारों विश्व कप चरण में आईएसएसएस मिश्रित टीम एयर पिस्टल का स्वर्ण जीत चुके हैं। उन्होंने क्वालीफिकेशन के दूसरे दौर में 400 में से 394 अंक बनाए जिसमें आखिरी 10 शॉट में 100 शामिल हैं। यशस्विनी और वर्मा का स्कोर 386 रहा। चीन को कांस्य पदक मिला।
इससे पहले अपूर्वी और दीपक ने एकतरफा फाइनल में चीन के यांग कियान और यू हाओनान को 16-6 से मात दी। दोनों ने दूसरे क्वालीफिकेशन दौर में शीर्ष स्थान हासिल किया। उनका योग 419.1 रहा जिससे सीधे स्वर्ण पदक के मुकाबले में प्रवेश मिला। अंजुम और दिव्यांश ने 418.0 स्कोर करके चौथा स्थान हासिल किया। कांस्य पदक के मुकाबले में उन्होंने हंगरी के एस्टर मेसजारोस और पीटर सिडि को 16-10 से हराया। भारत इस साल आईएसएसएफ विश्व कप के चार चरण में 22 पदक जीत चुका है जिसमें 16 स्वर्ण शामिल हैं। इससे पहले भारत ने कुल 19 स्वर्ण जीते थे जिनमें से 11 राइफल में थे।
 

भाषा
रियो डि जिनेरियो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment