थाईलैंड: जिस गुफा में फंसे थे 12 बच्‍चे, बनी थाईलैंड पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र

Last Updated 18 Jun 2019 11:55:53 AM IST

फुटबॉल टीम ‘वाइल्ड बोअर्स’ की जान बचाने वाले गोताखोर की कांस्य की मूर्ति पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गई है और कभी खिलाड़ियों की जान की आफत बनी गुफा अब पर्यटन स्थल में तब्दील हो गई है। थाईलैंड की गुफा बनी टूरिस्ट के आकर्षण का केन्द्र


खिलाड़ियों की जान बचाने की कोशिश करते हुए गोताखोर समन गुआन की मौत हो गई थी।      

थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा 23 जून 2018 को उस समय चर्चा में आई, जब बाढ का पानी भर जाने के कारण फुटबॉल टीम के 11 से 16 वर्ष की आयु के 12 खिलाड़ी और उनके कोच उसके अंदर फंस गए।      

आज यह गुफा पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गई है, एक साल के भीतर यहां करीब 5,000 पर्यटक आ चुके हैं।      

साइट प्रबंधक कैवी प्रसोमफोल ने कहा कि विदेशी पर्यटकों की नजरों से हमेशा दूर रहे मेई साई जिले में अक्टूबर 2018 से अप्रैल 2019 के बीच 13 लाख लोगों आए हैं। गुफा इसी जिले में स्थित है।    

कैवी ने कहा कि सरकार की गुफा को लेकर बड़ी योजनाएं हैं। राष्ट्रीय उद्यान के बाहर कैंपिंग की जगह, शॉंपिंग परिसर, रेस्तरां, होटल आदि के निर्माण के लिए पांच करोड़ भात आवंटित किया गया है।      

पर्यटक जॉन मेकगोवन ने से कहा, ‘‘जो हुआ वह कमाल था। मैंने ऑस्ट्रेलिया में सारी खबरें देखीं थी। मैं इसे अपनी आंखों से देखना चाहता था।’’      

कुछ डॉलर में ही पर्यटक साइट पर फ्रेम की गईं तस्वीरें, फुटबॉलरों के पोस्टर ले सकते हैं। ऐसी टी-शर्टें भी यहां मौजूद हैं, जिनपर गोताखोर समन गुआन का चेहरा बना है।
 

एएफपी
मेई साई (थाईलैंड)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment