फीफा अंडर 17 विश्व कप : सनसनीखेज जीत से इंग्लैंड पहली बार चैंपियन

Last Updated 29 Oct 2017 06:35:01 AM IST

इंग्लैंड ने तूफानी प्रदर्शन करते हुए स्पेन को शनिवार को 5-2 से रौंद कर फीफा अंडर 17 विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट का नया चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया.


कोलकाता : अंडर 17 विश्व कप खिताब जीतने वाली इंग्लैंड की टीम. फाइनल में उसने स्पेन को 5-2 से हराया. फोटो : देबज्योति चक्रवर्ती/सहारा न्यूज ब्यूरो

फिलिप फोडेन के दूसरे हाफ के दो शानदार गोलों के दम पर पहली बार फाइनल खेल रहे इंग्लैंड ने तूफानी प्रदर्शन करते हुए स्पेन को शनिवार को 5-2 से रौंद कर फीफा अंडर 17 विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट का नया चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया.

कोलकाता ने इस तरह विश्व कप को नया चैंपियन दे दिया. स्पेन ने हालांकि पहले 31 मिनट में 2-0 की बढ़त बनाई और आधे समय तक स्पेन की टीम 2-1 से आगे थी लेकिन दूसरे हाफ में इंग्लैंड ने अपने आक्रामक खेल से मैच का जैसे नक्शा ही बदल दिया.  इंग्लैंड ने 30 मिनट के अंतराल में चार गोल दाग कर स्पेन को ध्वस्त कर दिया. फाइनल का 5-2 का स्कोर इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा स्कोर वाला फाइनल बन गया.

इंग्लैंड के लिए उसके टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर रियान ब्रूस्टर ने 44  वें, गिब्स व्हाइट ने 58  वें, फोडेन ने 69  वें और 88  वें तथा मार्क गुहेई ने 84 वें मिनट में गोल किये. स्पेन की तरफ से सर्जियो गोमेज ने 10  वें और 31  वें मिनट में गोल किये. इससे पहले ब्रील ने माली को 2-0 से हरा कर तीसरा स्थान हासिल किया.

इंग्लैंड ने इस जीत से स्पेन से गत मई में क्रोएशिया में हुई अंडर 17 यूरोपियन  चैंपियनशिप के फाइनल में पेनल्टी शूट आउट में 4-1 से मिली हार का बदला चुका लिया. इस हार के साथ स्पेन का चौथी बार विश्व चैंपियन बनने का सपना टूट गया.

स्पेन 1991 में घाना, 2003 में ब्राजील और 2007 में नाइजीरिया में हुए विश्व कप का उपविजेता रहा था और इस बार भी उसे उपविजेता रहकर ही संतोष करना पड़ा. फाइनल के बाद भारतीय फुटबॉल कप्तान सुनील छेत्री विजेता ट्रॉफी लेकर मैदान में पहुंचे.

टीमों को पुरस्कृत करने के लिए केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौ, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनजी,, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल पटेल और फीफा के अध्यक्ष जियानी इनफेंटिनो मौजूद थे. राठौर ने इंग्लैंड के ब्रूस्टर को टूर्नामेंट में सर्वाधिक आठ गोल करने के लिए गोल्डन बूट पुरस्कार प्रदान किया. इनफेंटिनो ने इंग्लैंड को विजेता ट्रॉफी प्रदान की.

माली को हरा ब्राजील तीसरे स्थान पर रहा
कोलकाता. ब्राजील ने दूसरे हाफ के दो गोलों की मदद से माली को  2-0 से हराते हुए फीफा अंडर 17 विश्व कप में तीसरा स्थान हासिल कर लिया. पहला हाफ गोल रहित रहने के बाद ब्रील ने दूसरे हाफ में अपने दोनों गोल किये. तीन बार के पूर्व चैंपियन ब्राजील के लिए एलन ने 55 वें और यूरी अल्बटरे ने 88 वें मिनट में गोल दागे. माली पिछले टूर्नामेंट में उप विजेता रहा था जबकि ब्राजील की टीम पिछले दो बार सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पायी थी.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment