फीफा अंडर-17 विश्व कप 2017, 9 दिन शेष: देखें ग्रुप एफ के कार्यक्रम...

Last Updated 27 Sep 2017 11:20:29 AM IST

विश्व कप में भाग ले रही 24 टीमों को छह ग्रुपों में बांटा गया है. प्रत्येक ग्रुप की प्रथम दो-दो टीमों के अलावा सभी ग्रुपों में से मिलाकर तीसरे स्थान पर रहने वाली सर्वश्रेष्ठ चार टीमों को भी प्री क्वार्टर फाइनल में खेलने का मौका मिलेगा.


फीफा अंडर-17 विश्व कप 2017 (फाइल फोटो)

इस चरण से विश्व कप के मैच नॉकआउट हो जाएंगे-यानि हारने वाली टीम प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगी. ग्रुप एफ की टीमों का जायजा ले रहे हैं मोहम्मद ईशा उद्दीन .

  • इराक: एशियाई देश इराक ने सिर्फ एक बार 2013 में विश्व कप खेला. लेकिन उसे तब ग्रुप के तीनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा.
  • इराक को एएफसी अंडर 16 की 2016 की चैंपियनशिप जीतने के आधार पर 2017 के विश्व कप में प्रवेश मिला है. फाइनल में उसने ईरान को हराया था.
  • मैक्सिको: उत्तर-मध्य अमेरिकी देश मैक्सिको ने 12 बार विश्व कप खेला है. यहीं नहीं 2005 और 2011 में खिताब भी जीता.
  • मैक्सिको ने विश्व कप में कुल 54 मैच खेले, जिसमें 30 में जीत और 17 में हार मिली.
  • मैक्सिको के नाम ब्राजील और स्विटजरलैंड के साथ संयुक्तरूप से लगातार सात मैच जीतने का रिकॉर्ड है. दक्षिण अमेरिकी देश चिली को तीन बार विश्व कप खेलने का अनुभव है. 1993 में वह अपने पहले ही प्रवेश में तीसरे स्थान पर रहा था. कुल 13 मैचों में उसे चार जीत और चार हार मिली है.

  • चिली: इस बार चिली को दक्षिण अमेरिकी चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर रहने के कारण प्रवेश मिला है.
  • इंग्लैंड: फुटबॉल के लिए महत्वपूर्ण माने जाने वाल इंग्लैंड को कभी भी विश्व कप जीतने का श्रेय नहीं मिला. इस यूरोपीय देश को 2007 और 2011 में क्वार्टर फाइनल तक प्रवेश करने का गौरव प्राप्त है.
  • विश्व कप में इंग्लैंड ने कुल 13 मैच खेले. इसमें तीन हारे और पांच जीते है. इंग्लैंड को यूरो अंडर 17 चैंपियनशिप के फाइनल में हार मिली थी. लेकिन उसने क्वार्टर फाइनल में जीत के साथ ही वि कप के लिए क्वालीफाई कर लिया था.
  • विश्व कप के इतिहास में इंग्लैंड के खिलाड़ी हेनरी लांसबरी को 1200वां गोल करने का श्रेय जाता है. उन्होंने 2007 के विश्व कप में सीरिया के खिलाफ पेनाल्टी से यह गोल किया था. यह मैच का पहला गोल था. दक्षिण कोरिया के जेजू में हुए इस मैच को इंग्लैंड ने 3-1 के अंतर से जीत लियां था.

 

ग्रुप एफ के कार्यक्रम  आमना-सामना
8 अक्टूबर : चिली बनाम इंग्लैंड कोई मैच नहीं
8 अक्टूबर : इराक बनाम मैक्सिको  1 मैच (मैक्सिको जीता)
11 अक्टूबर : इंग्लैंड बनाम मैक्सिको कोई मैच नहीं
11 अक्टूबर : इराक बनाम चिली कोई मैच नहीं
14 अक्टूबर : इंग्लैंड बनाम इराक कोई मैच नहीं
14 अक्टूबर : मैक्सिको बनाम चिली 1 मैच (चिली जीता)

मोहम्मद ईशा उद्दीन/सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment