सुपर श्रीकांत ने आस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किया

Last Updated 25 Jun 2017 12:34:17 PM IST

भारतीय शटलर किदाम्बी श्रीकांत ने आज आस्ट्रेलियन ओपन के खिताबी मुकाबले में मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैम्पियन पर सीधे सेटों में उलटफेर भरी जीत दर्ज करते हुए लगातार दूसरा सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किया.


भारतीय शटलर किदाम्बी श्रीकांत (फाइल फोटो)

दुनिया के 11वें नंबर के श्रीकांत ने विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज चीनी खिलाड़ी को 45 मिनट में 22-20 21-16 से जीत दर्ज की. चीन का यह शटलर इस बार का आल इंग्लैंड चैम्पियन भी है.
        
श्रीकांत इस टूर्नामेंट से पहले सिंगापुर और इंडोनेशिया के भी फाइनल में पहुंचे थे, वह दुनिया के पांचवें खिलाड़ी बन गये हैं जिन्होंने लगातार तीन सुपर सीरीज फाइनल में प्रवेश किया है.
        
इस टूर्नामेंट के पिछले सत्र में वह सेमीफाइनल में पहुंचे थे, उन्होंने मुकाबले में शुरू में बढ़त हासिल की. इसके बाद उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी के धीमे गेम से 10-6 से बढ़त बना ली.
       
लेकिन लोंग ने सही समय पर खुद को वापसी के लिए प्रेरित करते हुए अच्छे स्मैश से 11-11 की बराबरी हासिल की.
       
चीन के इस खिलाड़ी ने आकमकता दिखायी और सटीक बेसलाइन स्ट्रोक जमाये. लेकिन यह भारतीय भी हार नहीं मानने वाला था, उसने बेहतरीन ढंग से गेम में वापसी कर दो लाजवाब स्मैश जमाये.

श्रीकांत ने इस तरह 17-15 की बढ़त बना ली, हालांकि लोंग ने भी पकड़ जारी रखी. पर श्रीकांत ने लय नहीं टूटने दी और लोंग के अस्थिर गेम ने उनकी मदद की. श्रीकांत 20-19 से आगे हो गये. इस तरह उन्होंने पहला गेम प्वाइंट भी हासिल किया.
      
लोंग ने तेज स्मैश ने इसे बचाया तो पर श्रीकांत की सजगता ने उन्हें 21-20 से आगे कर दिया और इस भारतीय ने पहला गेम 23 मिनट में अपने नाम करने में कोई गलती नहीं की.
      
दूसरा गेम बेसलाइन रैली से शुरू हुआ जिसमें श्रीकांत ने पहला प्वाइंट प्राप्त किया. दोनों खिलाड़ियों का अंक जुटाने का सिलसिला चलता रहा, जिसमें इस भारतीय ने 6-3 की बढ़त बना ली क्योंकि लोंग को उनके शाट को रिटर्न करने में मुश्किल हो रही थी.
       
लेकिन ऐसा नहीं कहा जा सकता था कि लोंग पूरी तरह से मुकाबले से बाहर हो गये. उन्होंने अंतर को भरने के अथक प्रयास किये जो उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनाता है.
       
हालांकि श्रीकांत लेमन ब्रेक तक 11-9 से आगे बन गये. श्रीकांत ने इसके बाद मुड़कर नहीं देखा और लोंग के खराब खेल से वह आसानी से आगे बढ़ते गये.
      
उन्हें पहले गेम से एक मिनट कम समय में दूसरा गेम अपने नाम किया.
       
यह जीत श्रीकांत के लिए मनोबल बढ़ाने और मिथक तोड़ने वाली रही, जो लोंग के खिलाफ पिछले पांच मुकाबले गंवा चुके हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment