लगभग 1500 प्रकाशवर्ष दूर विस्फोटक तारे के जन्म का पता चला

Last Updated 09 Apr 2017 02:00:46 PM IST

अंतरिक्ष विज्ञानियों ने पृथ्वी से लगभग 1500 प्रकाश वर्ष दूर विस्फोटक तारे के जन्म की तस्वीरें कैद की हैं, जो अंतरिक्ष में तारों के निर्माण से जुड़ी नई जानकारी देती हैं.


(फाइल फोटो)

लगभग 500 साल पहले दो प्रोटोस्टार की बेहद करीबी टक्कर हुई थी, जिससे उनके तारा निर्माण क्षेत्र विस्फोट के जरिए अलग-अलग हो गए.
   
चिली में अटाकामा लार्ज मिलीमीटर: सबमिलीमीटर ऐरे टेलीस्कोप का इस्तेमाल करके अंतरिक्ष विज्ञानियों ने इस विस्फोट से इधर उधर बिखरे मलबे का परीक्षण किया.
   
लगभग एक लाख साल पहले निर्माण शुरू होने के कुछ ही समय बाद ओरियन मॉलिक्यूलर क्लाउड के कई प्रोटोस्टार गुरूत्वीय आधार पर एक दूसरे के बेहद निकट आ गए.
   

इसके बाद इनमें से दो तारे या तो एक दूसरे को छू गए या फिर एक दूसरे से टकरा गए, जिससे भारी विस्फोट हो गया. इससे कई अन्य प्रोटोस्टार, मिट्टी एवं गैस के सैंकड़ों रोशनियां 150 किमी प्रति सेकेंड से अधिक गति से अंतरिक्ष में निकले.
   
अमेरिका में कोलोरेडो विश्वविद्यालय के जॉन बैली ने कहा, ‘कभी शांत रहे तारा निर्माण क्षेत्र में जो हमने देखा है, वह अमेरिका में चार जुलाई को की जाने वाली आतिशबाजी के जैसा है. इसमें से हर दिशा में निकलती रोशनियां दिखाई दीं’.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment