उत्तराखंड चुनाव: कांग्रेस की युवा मतदाताओं को लुभाने की पहल

Last Updated 03 Feb 2017 09:13:05 PM IST

उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस ने शुक्रवार को देहरादून में युवा मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए एक पहल शुरू की जिसके तहत उन्हें एक योजना के लिए पंजीकृत किया जाएगा.


मुख्यमंत्री हरीश रावत (फाइल फोटो)

योजना के तहत प्रत्येक घर से एक युवा सदस्य को 2020 तक नौकरी का वादा किया गया है.  उत्तराखंड के कुल मतदाताओं में युवा मतदाताओं की संख्या करीब 57 फीसदी है.

इसके साथ ही इसमें बेरोजगार युवाओं को 36 महीने तक तब तक मासिक मानदेय का भुगतान का वादा किया गया है जब तक उन्हें नौकरी नहीं मिल जाती.

यह पहल राज्य में 15 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री हरीश रावत की ओर से घोषित नौ संकल्पों में शामिल है. \'हर संग हरदा\' शीषर्क वाली इस पहल का उद्देश्य प्रत्येक घर के 18.25 वर्ष आयु के एक युवा को 2020 तक एक नौकरी मुहैया कराना और उन्हें 36 महीने तक बेरोजगारी भत्ता कार्ड के जरिये तब तक एक भत्ता मुहैया कराना है जब तक उन्हें रोजगार नहीं मिल जाता.

युवाओं को इसके साथ ही रोजगार मिलने तक कौशल प्रशिक्षण मुहैया कराया जाएगा.



प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष एवं सहसपुर से पार्टी उम्मीदवार किशोर उपाध्याय ने यहां कांग्रेस नेता कुमारी सैलजा की मौजूदगी में पहल शुरू की. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, \'\'यह केवल एक वादा नहीं बल्कि एक संकल्प है, उत्तराखंड में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाकर उन्हें सशक्त बनाने का हमारा संकल्प.\'\'
    
अभियान की शुरूआत एक सामूहिक पंजीकरण से हुई जिसमें उपाध्याय ने अपने सहसपुर विधानसभा क्षेत्र में युवाओं को एक अलग पहचान नम्बर मुहैया कराकर उनका पंजीकरण किया जिसके जरिये उनका बेरोजगारी भत्ता कार्ड सक्रिय किया जा सकता है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment