UP Assembly Election Results: भाजपा लगातार बनाए है बढ़त, योगी और अखिलेश अपनी-अपनी सीट से आगे

Last Updated 10 Mar 2022 10:45:27 AM IST

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर भाजपा की सरकार बनाती दिख रही है। रुझानों में पाटी को बहुमत मिला है और लखनऊ में पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं का जश्न शुरू हो गया है।


उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम आने शुरू हो गये हैं। मतगणना जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, रुझान और दिलचस्प होते जा रहे हैं। यूपी चुनाव में ईवीएम की मतगणना के बाद राउंडवार भाजपा की बढ़त काफी मजबूत होती जा रही है। करहल से सपा प्रत्याशी अखिलेश यादव कई हजार वोट से आगे चल रहे हैं। वहीं, गोरखपुर शहर सीट से मुख्यमंत्री योगी ने भी अच्छी बढ़त बनाई हुई है। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य पीछे चल रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर भाजपा की सरकार बनाती दिख रही है। रुझानों में पाटी को बहुमत मिला है और लखनऊ में पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं का जश्न शुरू हो गया है।

मुख्यमंत्री योगी अपनी सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं। इसके साथ ही लखीमपुर खीरी में तो भाजपा सभी आठ विधानसभा क्षेत्र में बढ़त पर है। अयोध्या की पांच में से चार सीट पर भाजपा आगे है। रामपुर में आजम खां तथा उसके बेटे अब्दुल्ला आजम खां को बड़ी बढ़त मिल गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर में बड़ी बढ़त मिल गई है। गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगे चल रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 16569, समाजवादी पार्टी की सुभावती शुक्ला को 4290, बसपा के ख्वाजा शमसुद्दीन को 1042 तथा कांग्रेस की चेतना पाण्डेय को 226 वोट मिले हैं।

मथुरा सीट से प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा करीब 28 हजार वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप माथुर आगे हैं। बलदेव से भाजपा प्रत्याशी पूरन प्रकाश भी 5500 वोटों से आगे चल रहे हैं, वहां पर दूसरे स्थान पर सपा-रालोद प्रत्याशी बबिता हैं। गोवर्धन में भाजपा प्रत्याशी मेघश्याम 15000 वोटों से आगे, बसपा प्रत्याशी रामकुमार रावत दूसरे स्थान पर हैं। छाता सीट से प्रदेश के मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी 20000 वोटों से आगे हैं, सपा-रालोद प्रत्याशी तेजपाल दूसरे नंबर पर। मांट से भाजपा प्रत्याशी राजेश चैधरी पांच हजार वोटों से आगे, बसपा विधायक श्याम सुंदर शर्मा दूसरे नंबर पर हैं।

झांसी जिले की सभी सीटों पर भाजपा आगे चल रही है। झांसी सदर सीट पर भाजपा प्रत्याशी रवि शर्मा सपा के निकट प्रतिद्वंद्वी सीताराम कुशवाहा से 25716 वोट से आगे हैं। बबीना सीट पर भाजपा प्रत्याशी राजीव सिंह सपा के निकट प्रतिद्वंद्वी यशपाल यादव से 12082 वोट से आगे चल रहे हैं। गरौठा सीट पर भाजपा प्रत्याशी जवाहर सिंह राजपूत सपा के निकट प्रतिद्वंद्वी दीप नारायण सिंह यादव से 10304 वोट से आगे, मऊरानीपुर सीट पर अपना दल प्रत्याशी रश्मि आर्य सपा के निकट प्रतिद्वंद्वी तिलक चंद्र अहिरवार से 16612 वोट से आगे हैं।

वाराणसी शहर दक्षिणी से सपा के प्रत्याशी किशन दीक्षित ने पहले चक्र में 5454 मतों से बढ़त बनाई है। उनको 7124 मत मिले हैं। भाजपा प्रत्याशी डा. नीलकंठ तिवारी दूसरे नंबर पर हैं। उनको 1670 मत मिले हैं। तीसरे नंबर पर कांग्रेस की मुदिता कपूर हैं जिनको 95 मत मिले हैं। शहर दक्षिण सीट पर हमेशा से भाजपा का दबदबा रहा है। हर बार के चुनाव में एक तरफा ही जीत मिलती रही है। नौ बार भाजपा से श्यामदेव राय चौधरी दादा विधायक बने रहे।

गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 12,000 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं। अब तक 3 चरणों की मतगणना का परिणाम आ चुका है। सपा की सुभावती शुक्ला को 4290 वोट मिले हैं जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 16569 मत प्राप्त हुए हैं। समाज पार्टी के चंद्रशेखर को मात्र 903 वोट मिले हैं।

स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर जिले की फाजिलनगर सीट पर पूर्व मंत्री और भाजपा से पाला बदल कर सपा में गए स्वामी प्रसाद मौर्य 2607 मतों से पीछे चल रहे हैं। भाजपा के सुरेंद्र कुशवाहा आगे चल रहे हैं।

कुशीनगर की तमकुहीराज सीट पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू तीसरे स्थान पर चल रहे हैं। यहां भाजपा प्रत्याशी करीब नौ हजार मतों से असीम कुमार राय आगे चल रहे हैं।

देवरिया की पथरदेवा सीट से कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही 2500 मतों से आगे चल रहे हैं। दूसरे स्थान पर सपा प्रत्याशी और पूर्व मंत्री ब्रह्माशंकर त्रिपाठी दूसरे स्थान पर चल रहे हैं।

इटवा से भाजपा प्रत्याशी व शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी 4560 मतों से पीछे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और सपा प्रत्याशी माता प्रसाद पांडेय आगे चल रहे हैं। प्रतापगढ़ की सदर विधानसभा सीट पर 10 राउंड की काउंटिंग के बाद भाजपा के राजेंद्र मौर्य अपने प्रतिद्वंदी अपना दल कमेरावादी की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल से 15212 वोट से आगे हैं। कुंडा सीट पर सातवें राउंड की मतगणना में जनसत्तादल के रघुराज प्रताप सिंह राजाभैया को 23282 जबकि सपा प्रत्याशी गुलशन यादव को 18228 मत मिले। इस तरह से राजाभैया 5054 वोट से आगे हैं।

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment