Video: सपा के घोषणापत्र में मुफ्त सौगातों की झड़ी

Last Updated 22 Jan 2017 11:47:25 AM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को पार्टी का चुनाव घोषणापत्र जारी किया.


अखिलेश ने जारी किया घोषणापत्र

घोषणापत्र में महिलाओं, अल्पसंख्यकों, बुजुर्गों युवाओं, किसानों और गरीबों के लिए तमाम लोक लुभावन तोहफे हैं.

अखिलेश यादव ने चुनाव घोषणापत्र 2017 को लोगों के बीच रखते हुए कहा कि सपा 2012 में बनाए घोषणापत्र को आगे बढ़ाने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि जो बात 2012 के घोषणापत्र में नहीं थी, उसको भी सपा ने पूरा करने का काम किया है. हमारी कथनी-करनी में कोई अंतर नहीं है. अभी बहुत काम करना है.

उन्होंने कहा कि सपा सरकार ने संतुलित विकास करने का काम किया है. मेट्रो बनाई, एक्सप्रेस वे बनाया. 108 एंबुलेंस एक फोन पर आती है. यूपी का कोई जिला नहीं बचा, जहां बड़ा काम नहीं हुआ. पहले बिजली नहीं आती थी. आज गांवों में 16-18 घंटे बिजली है.

इस दौरान अखिलेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा, जिन्होंने अच्छे दिन का नारा दिया. सबका साथ सबका विकास की बात की. उत्तर प्रदेश की जनता खोज रही है कि विकास कहां है?

उन्होंने मायावती पर निशाना साधते हुए कहा, ये पत्‍थर वाली सरकार आजकल टीवी पर बहुत आ रही है. सोचो अगर टीवी पत्‍थर से टकरा गया तो क्‍या होगा. नोएडा में लखनऊ में जो पत्‍थर लगे हैं वो याद दिलाते हैं कि मौका मिल गया तो वे कितने बड़े पत्‍थर लगा सकते हैं.

पार्टी का चुनाव घोषणापत्र जारी करते हुए अखिलेश ने कहा, ‘‘स्मार्ट फोन योजना के तहत जिस हिसाब से हुआ है, अगर उन्हीं लोगों ने वोट दे दिया तो समाजवादी लोग 300 सीटें जीतकर सरकार बना लेगी. स्मार्ट फोन के लिए एक करोड़ 40 लाख लोगों ने पंजीकरण किया है.’’

पूर्व सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव इस मौके पर मौजूद नहीं थे. मुख्यमंत्री ने सपा के वरिष्ठ नेताओं, अपनी सरकार के मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में कहा, ‘‘प्रदेश के एक करोड़ लोगों को हर महीने एक हजार रुपये पेंशन देंगे और अत्यंत गरीबों को नि:शुल्क गेहूं और चावल वितरित किया जाएगा. घरेलू कामगारों और असंगठित मजदूरों के लिए विशेष योजना चालू होगी.’’

अखिलेश ने कहा कि गरीब महिलाओं को प्रेशर कुकर दिये जाएंगे ताकि वे कम समय में खाना बना सकें. अल्पसंख्यकों की धार्मिक आजादी और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा. विकास में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विशेष योजनाएं चलायी जाएंगी. कौशल विकास का ध्यान रखा जाएगा तथा जरदोजी और चिकनकारी को प्रोत्साहित करेंगे.

अखिलेश ने कहा कि राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘ओल्ड एज होम’ बनाये जाएंगे. कौशल विकास, स्वरोजगार और उद्यमिता के कार्यक्रम लागू किये जाएंगे. कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल बनाने के अलावा रोडवेज बस में सफर करने वाली महिलाओं का किराया आधा कर दिया जाएगा.

अखिलेश ने कहा कि मजदूरों को रियायती दर पर ‘मिड डे मील ’ दिया जाएगा. ‘आईजीसीएल’ की भांति अन्य ‘लोगों’ को प्रोत्साहन दिया जाएगा. समाजवादी स्पोटर्स स्कूलों की स्थापना होगी और डेढ लाख रपये से कम सालाना आय के लोगों के लिए मुफ्त इलाज की व्यवस्था की जाएगी.

उन्होंने कहा कि आगरा, कानपुर, मेरठ और वाराणसी में मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी. लखनऊ हवाईअड्डे पर एयर एंबुलेंस का इंतजाम किया जाएगा.

उन्होंने दावा किया कि सपा ने 2012 के घोषणापत्र को गंभीरता से लागू किया है. घोषणापत्र से आगे बढ़कर संतुलित विकास का मॉडल लागू किया. विकास और कल्याण का संतुलन रखना घोषणापत्र में हमारी प्राथमिकता है. लैपटाप, कन्या विद्याधन, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, 102 और 108 एंबुलेंस, 1090 वूमेन पावर लाइन, यूपी 100, समाजवादी पेंशन, लोहिया आवास, जनेश्वर मिश्रा ग्राम विकास इत्यादि को ओर अधिक मजबूती से चलाया जाएगा.

अखिलेश ने कहा, ‘‘सभी (सपा) प्रत्याशियों से कहा गया कि वे अपने विधानसभा क्षेत्र के विकास का रोडमैप बनायें, जिसे सपा सरकार अगले पांच साल में लागू करेगी.’’

उन्होंने कहा कि समाजवादी किसान कोष बनाया जाएगा, जिससे किसानों को राहत मिलेगी और समस्याओं का समाधान होगा.

अखिलेश ने कहा, ‘‘खुशी इस बात की है कि उत्तर प्रदेश में कोई ऐसा गांव नहीं बचा, जहां लैपटाप ना पहुंच गया हो. कम से कम जो लोग (मोदी) डिजिटल इंडिया का सपना दिखा रहे हैं, हम उनसे पूछना चाहते हैं कि डिजिटल इंडिया के तहत कौन सा कदम उठाया. कैशलेस इकानामी और जब फोन से बैंकिंग हो सकती है तो समाजवादी लैपटाप से बैंकिंग क्यों नहीं हो सकती.’’

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में मुलायम सिंह यादव नहीं पहुंचे, जिसके बाद आजम खान उन्हें लेने के लिए गए. लेकिन वह नहीं आए.

घोषणा पत्र की बड़ी बातें....

गरीब महिलाओं को प्रेशर कुकर, अत्यंत गरीब को गेहूं और चावल दिए जाएंगे

1 करोड़ लोगों को 1000 रुपए पेंशन

रोडवेस बस में महिलाओं का आधा किराया

ओल्ड एज होम वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाए जाएंगे

लैपटॉप के साथ समाजवादी स्मार्ट फोन योजना

डेढ़ लाख सालाना वेतन वाले को मुफ्त इलाज

यूपी के हर गांव को 24 घंटे बिजली मिलेगी

वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर बनाने का काम करेंगे

ट्रैफिक समस्या का स्थायी समाधान होगा

समयलाइव डेस्क/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment