Ram Navami 2024: रामनवमी को लेकर अयोध्या में चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्था, चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की निगरानी

Last Updated 15 Apr 2024 10:27:05 AM IST

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार मनायी जाने वाली राम नवमी के मद्देनजर लाखों श्रद्धालुओं के यहां पहुंचने की उम्मीद है, जिसको लेकर सुरक्षा इंतजाम कड़े किये गये हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


अधिकारियों ने बताया मेले की चाक चौबंद व्यवस्था के लिए संपूर्ण मेला क्षेत्र को कुल सात जोन तथा 39 सेक्टर में विभाजित किया गया है। वहीं, यातायात व्यवस्था को दो जोन तथा 11 क्लस्टर में विभाजित कर यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मेले के दौरान संपूर्ण मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 11 अपर पुलिस अधीक्षक, 26 पुलिस उपाधीक्षक, 150 निरीक्षक, 400 उप निरीक्षक, 25 महिला उप निरीक्षक, 1305 मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 270 महिला मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 15 कंपनी पीएसी, बाढ़ राहत की दो कंपनी, राज्‍य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की एक टीम व आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) की एक टीम को अतिरिक्त तैनात किया गया है।

बयान के मुताबिक, संपूर्ण मेला क्षेत्र में 50 स्थानों पर पीए सिस्टम स्थापित किए गए हैं व विभिन्न स्थानों पर स्थापित 111 सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से येलो जोन कंट्रोल रूम से निरंतर निगरानी की जा रही है।

बयान में बताया गया कि इसके अतिरिक्त सरयू नदी व राम की पैड़ी पर सुरक्षा के लिए जल पुलिस, विभिन्न मंदिरों व मेला क्षेत्र में पुलिस एवं पीएसी बल की व्यवस्था की जाएगी। अयोध्या धाम में चारों तरफ विभिन्न स्थानों पर 24 एएनपीआर कैमरों के माध्यम से वाहनों एवं श्रद्धालुओं की संख्या का आकलन किया जाएगा।

बयान के मुताबिक, अयोध्या धाम क्षेत्र में विभिन्न कंट्रोल रूम में स्थापित कुल 560 कैमरों के माध्यम से श्रद्धालुओं की आवाजाही की निगरानी की जाएगी।

बयान में बताया गया कि नागेश्वर नाथ, हनुमान गढ़ी, श्री राम जन्मभूमि, कनक भवन, अयोध्या रेलवे स्टेशन, जैसे जैसे प्रमुख स्थानों पर एम्बुलेंस और बचाव दल तैनात रहेंगे।

भाषा
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment