राम लला मंदिर पहुंचा बंदर, लोग बोले ये हैं 'हनुमान'

Last Updated 24 Jan 2024 05:18:54 PM IST

अयोध्या नगरी में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दावा किया है कि जब मंदिर को भक्‍तों के लिए खोला गया था, उस दिन एक बंदर कथित तौर पर मंदिर के गर्भगृह में घुस आया, जहां राम लला की मूर्ति विराजमान है।


राम लला मंदिर पहुंचा बंदर

एक्स पर एक पोस्ट में ट्रस्ट ने कहा कि मंगलवार को शाम करीब 5:50 बजे एक बंदर दक्षिणी द्वार से मंदिर में प्रवेश कर गया और बरामदे की ओर चला गया। इसके बाद वह मूर्ति के पास पहुंचा, जो राम लला की एक पुरानी मूर्ति थी। पास में तैनात सुरक्षाकर्मी मूर्ति की सुरक्षा को लेकर चिंतित होकर बंदर की ओर दौड़े। हालांकि, बंदर शांति से पीछे हट गया और उत्तरी द्वार की ओर चला गया, जो बंद था। इसके बाद वह बिना किसी को नुकसान पहुंचाए भक्तों की भीड़ से गुजरते हुए पूर्वी द्वार से बाहर निकल गया।

ट्रस्ट ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों ने कथित तौर पर बंदर को एक दैवीय आशीर्वाद के रूप में देखा, उनका मानना ​​था कि स्वयं भगवान हनुमान राम लला के दर्शन करने आए हैं। इस धारणा को भगवान राम के प्रति समर्पित और रामायण के केंद्रीय पात्र हनुमान के साथ बंदरों के बार-बार जुड़ने से और भी बढ़ावा मिलता है। बंदर, जिन्हें हनुमान के अवतार के रूप में देखा जाता है, राम जन्मभूमि आंदोलन के इतिहास में एक प्रतीक रहे हैं।

30 अक्टूबर 1990 को जब कार सेवकों ने बैरिकेड्स को पार किया और बाबरी मस्जिद के ऊपर भगवा झंडे फहराए तो सुरक्षा बलों द्वारा भीड़ को तितर-बितर करने के बाद एक बंदर केंद्रीय गुंबद पर बैठ गया थाऔर एक झंडे को हटने से बचाया।

 

 

आईएएनएस
अयोध्या


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment