Republic Day 2024: यूपी में गणतंत्र दिवस की भव्य तैयारी, सभी जिलों के DM को दिया निर्देश

Last Updated 25 Jan 2024 07:16:57 AM IST

उत्तर प्रदेश में 26 जनवरी को देश के राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के आयोजन को लेकर सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।


Republic Day 2024

मृतकाल के दूसरे गणतंत्र दिवस को भव्य तरीके से मनाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना को तैयार कर उसके क्रियान्वयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पूरे प्रदेश में पारंपरिक सादगी युक्त मगर आकर्षक तरीके से राष्ट्रीय पर्व मनाया जाएगा।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि एक परामर्श समिति का गठन किया जाए। इसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों के परिजनों, विभिन्न समाजिक संगठनों, राजनीतिक दलों, सरकारी विभागों, शैक्षिक संस्थाओं तथा जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा, जो गणतंत्र दिवस के आयोजन में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रूपरेखा तय कर सकें।

इसके अतिरिक्त, देश के युवाओं को 'मेरा युवा भारत' ऐप के बारे में जागरुक करने व इससे जोड़ने के लिए प्रेरित करने की मुहिम भी छेड़ी जाएगी। इस वर्ष 26 जनवरी को देश का 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। खास बात यह है कि आजादी के अमृतकाल में यह दूसरा गणतंत्र दिवस होगा और इसी बात को ध्यान में रखकर पारंपरिक सादगी युक्त आकर्षक तरीके से प्रदेश भर में विभिन्न आयोजन होंगे।

मुख्य सचिव के निर्देशानुसार सरकारी भवनों में साढ़े आठ बजे व शिक्षण संस्थानों में 10 बजे झंडारोहण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता, अखंडता, धर्म निरपेक्षता और सांप्रदायिक सौहार्द की भावना पर बल दिया जाएगा। राष्ट्रगान के सामूहिक गायन के साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व शहीदों के बलिदान को नमन किया जाएगा और उनके परिजनों को सम्मानित भी किया जाएगा। इसके अलावे कई कार्यक्रम होंगे।

आईएएनएस
उत्तर प्रदेश


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment