अलीगढ़ मण्डल में 16 नये आक्सीजन प्लांट लगेंगे : योगी

Last Updated 13 May 2021 09:04:46 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को कहा कि अलीगढ़ समेत समूचे उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार आ रहा है और मंडल में 16 नये आक्सीजन प्लांट स्थापित करने को मंजूरी दी गयी है।


अलीगढ़ मण्डल में 16 नये आक्सीजन प्लांट लगेंगे : योगी

अलीगढ़ मंडल में कोरोना प्रबंधन की समीक्षा करते हुये श्री योगी ने कहा कि यहां आक्सीजन कंसन्ट्रेटर के निर्माण की कार्यवाही प्रारम्भ हो रही है। इसका ट्रायल चल रहा है। सफलतापूर्वक ट्रॉयल होने के बाद अलीगढ़ में इस कार्य को हम आगे बढ़ा सकते हैं। अलीगढ़ मण्डल में 161 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं, जो फंक्शनल हैं। इसके अलावा, मण्डल में 246 आक्सीजन कंसन्ट्रेटर भी उपलब्ध है। अलीगढ़ मण्डल में 14 नये आक्सीजन प्लाण्ट स्वीकृत किये गये हैं।
उन्होने कहा कि मण्डल में 45 वर्ष से अधिक आयु के 04 लाख 13 हजार 280 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। जिन 18 जिलों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण प्रारम्भ हुआ है, उसमें अलीगढ़ भी शामिल है। मण्डल में 85 एम्बुलेंस डेडिकेटेड कोविड कार्य में संचालित है।
अलीगढ़ मुस्लिम विविद्यालय (अमुवि) स्थित सभागार में एक उच्चस्तरीय बैठक में श्री योगी ने कोविड प्रबन्धन कार्यों की समीक्षा की और गोकुलेशपुरम गांव का भ्रमण किया। उन्होने कलेक्ट्रेट स्थित इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर (आईसीसीसी) का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर हर छोटी से छोटी सूचना को गंभीरता से लेना होगा। समय से मेडिकल किट उपलब्ध कराने के साथ ही होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के साथ नियमित तौर पर संवाद बनाकर उनका हालचाल लेने से मरीजों की हौसला अफजाई होती है। इससे उनके स्वास्थ्य में जल्दी सुधार आता है।

उन्होने कहा कि  मण्डल के सभी जिलों में टेस्टिंग की संख्या बढ़ायी जाए। सभी जिलों में वेंटिलेटर बेड एवं आक्सीजन बेड की संख्या की जानकारी प्राप्त करते हुए उन्होंने कहा कि कोविड बेड की संख्या में वृद्धि के लिए लगातार प्रयास किये जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी वेंटिलेटर और आक्सीजन कंसन्ट्रेटर क्रियाशील रहें। गांवों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा निगरानी समितियां एवं आरआरटी के माध्यम से विशेष जांच अभियान संचालित किया जा रहा है।
श्री योगी ने निगरानी समितियों के माध्यम से ग्रामों में जन-जागरूकता के लिए बेहतर ढंग से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निगरानी समितियों के माध्यम से गांवों में आने वाले प्रवासी श्रमिकों की सूची तैयार कर आवश्यकतानुसार टेस्टिंग भी करायी जाए। लोगों को कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए, उन्हें बताया जाए कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन अभियान को सुचारु ढंग से संचालित करने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री ने आक्सीजन एवं जीवनरक्षक दवाओं की कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध कठोरतम कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसका निरन्तर निरीक्षण किया जाए। दोषियों के विरुद्ध किसी तरह की शिथिलता न बरती जाए। जिला प्रशासन द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि निजी चिकित्सालय एवं निजी एम्बुलेंस द्वारा निर्धारित दर से अधिक शुल्क न लिया जाए।
प्रत्येक जिले में पिछले 24 घण्टे के अन्दर सामने आये कोरोना वायरस के नये मामलों, संक्रमण से स्वस्थ हुए मरीजों और सक्रिय केस की प्रतिदिन समीक्षा की जाए। उन्होंने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को और प्रभावी बनाने पर बल देते हुए कहा कि इससे हम संक्रमित व्यक्तियों की जल्द पहचान कर सकेंगे, जो कोरोना की चेन तोड़ने में कारगर सिद्ध होगा।
उन्होंने कहा कि जागरूकता एवं सावधानी ही कोरोना से बचने का सर्वोत्तम उपाय है। हमारे लिए प्रत्येक व्यक्ति का जीवन अमूल्य है। यदि संक्रमित व्यक्ति को समय से समुचित इलाज उपलब्ध हो जाए, तो निश्चित ही वह आरोज्ञता को प्राप्त करेगा। इसलिए रोग को छिपाया न जाए, क्योंकि यदि बीमारी है तो उसका उपचार आवश्यक है।
मुख्यमंत्री ने ग्राम गोकुलेशपुरम पहुंचकर कोरोना संक्रमित व्यक्ति कुलदीप आर्य से उनका हालचाल जाना। उन्होंने मेडिकल किट मिलने के सम्बन्ध में भी जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गांवों में बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच अवश्य करायी जाए, इसके बाद ही उसे घर जाने दिया जाए। ऐसा करने से पूरा गांव सुरक्षित रहेगा।
इस दौरान पाकारों से बातचीत में उन्होने कहा कि पिछले 12 दिनों के अन्दर प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या में 01 लाख 06 हजार की कमी आयी है। अलीगढ़ मण्डल में एक्टिव केस की संख्या अब कम होती जा रही है। पिछले एक सप्ताह में यहां पर लगभग 200 से अधिक एक्टिव केस कम हुए हैं। पॉजिटिविटी रेट में निरन्तर गिरावट आ रही है। मण्डल में यह पहले 20 प्रतिशत के आसपास थी, अब घटकर 5 प्रतिशत के आसपास है। इस पॉजिटिविटी रेट को और भी कम करने के लिए प्रत्येक जनपद को टेस्ट बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया है।
उन्होने कहा कि प्रदेश में व्यापक स्तर पर टेस्ट किये जा रहे हैं। अब तक 4 करोड़ 36 लाख से अधिक टेस्ट किये जा चुके हैं। टीकाकरण कोरोना से बचाव का सबसे अच्छा माध्यम है। अब तक 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को 01 करोड़ 43 लाख टीके लगाये जा चुके हैं। 18 से 45 वर्ष उम्र के लोगों को 2,65,745 टीके लगे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की सुचारु आपूर्ति के लिए पूरी व्यवस्था की जा रही है। सामान्य दिनों में प्रदेश में 300 मीट्रिक टन की आक्सीजन की खपत होती थी। सेकेण्ड वेब के दौरान यह बढ़कर 1,000 मीट्रिक टन से ज्यादा हो गयी। कल प्रदेश में 1,031 मीट्रिक टन आक्सीजन की आपूर्ति की गयी। प्रदेश में आक्सीजन की सुचारु उपलब्धता के लिए प्रधानमंत्री केयर फण्ड से राज्य को 161 आक्सीजन प्लाण्ट लगाने की सहमति मिली है। इस पर कार्य प्रारम्भ हो चुका है।

वार्ता
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment