अस्पतालों में यह सुनिश्चित किया जाए कि मरीजों को कोई दिक्कत न हो: योगी

Last Updated 29 Sep 2020 05:14:12 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी कोविड अस्पतालों में दवाई तथा ऑक्सीजन की सुचारु व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी मरीज को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार सभी को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।
      
श्री योगी मंगलवार को यहां लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि मरीजों को कोई दिक्कत न हो। सभी कोविड अस्पतालों में दवाई तथा ऑक्सीजन की सुचारु व्यवस्था बनायी रखी जाय। कोविड-19 के टेस्टिंग कार्य को पूरी क्षमता से संचालित किया जाय।  हाई रिस्क ग्रुप के अधिक से अधिक टेस्ट किए जाएं। सर्विलांस सिस्टम को मजबूत किया जाए।
     
उन्होंने कहा कि टेस्टिंग और सर्विलांस व्यवस्था जितनी सुदृढ़ होगी, कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने में उतनी अधिक सफलता मिलेगी।
     
मुख्यमंत्री ने कहा कि केजीएमयू को स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों से तथा एसजीपीजीआई को चिकित्सा शिक्षा विभाग के तहत मेडिकल कॉलेजों व चिकित्सा संस्थानों से वचरुअल आई0सी0यू0 के माध्यम से जोड़ा जाए। इससे गम्भीर रोगियों को विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से बेहतर इलाज की सुविधा प्राप्त होगी।
     
उन्होंने कहा कि जब तक कोरोना की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन विकसित नहीं हो जाती, तब तक सावधानी व बचाव ही एक मा उपाय है। इसके मद्देनजर लोगों को जागरूक किए जाने की  कार्रवाई लगातार जारी रखी जाए। जनता को विभिन्न प्रचार माध्यमों से संक्रमण से बचाव के बारे में जानकारी दी जाए।
     
श्री योगी ने कहा कि ई-संजीवनी एप के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही ओ0पी0डी0 सुविधा काफी उपयोगी सिद्ध हो रही है। इसके मद्देनजर ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए, जिससे लोग घर पर रहते हुए चिकित्सीय परामर्श प्राप्त कर सकें। उन्होंने चिकित्सकों तथा पैरामेडिक्स का प्रशिक्षण कार्य निरन्तर संचालित करने के निर्देश दिए।
    
उन्होंने कहा कि लखनऊ व कानपुर नगर में विशेष ध्यान देते हुए रिकवरी दर को बेहतर बनाया जाए।

वार्ता
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment