गोरखपुर में कोरोना संक्रमित महिला ने चार बच्चों को दिया जन्म

Last Updated 24 Sep 2020 05:49:28 PM IST

कोरोना के भयावहता के बीच उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में कोरोना संक्रमित एक 26 वर्षीय महिला ने चार बच्चों को जन्म दिया।


कोरोना संक्रमित महिला ने चार बच्चों को दिया जन्म

गोरखपुर मंडल के देवरिया के गौरी बाजार की रहने वाली बुधवार को मेडिकल कालेज के ट्रामा सेंटर पहुंची और प्रसव से पहले डाक्टरों ने एंटीजन किट से उसकी कोरोना की जांच करायी। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। इसके बाद सुरक्षा और सावधानी के साथ आधुनिक माडयूलर ओटी में डाक्टरों की टीम ने उसका ऑपरेशन से प्रसव कराया जिससे उसने चार बच्चों को जन्म दिया।
     
जन्म लेने वालों में तीन बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं जबकि एक की हालत नाजूक बनी हुयी है। प्रसूता स्वस्थ है। सभी नवजात के नमूने कोरोना जांच के लिए माइक्रोबायोलाजी विभाग में भेजे गये हैं।
      
चिकित्सकों के मुताबिक यह प्रसव प्री-मेच्योर है। इसकी वजह से बच्चों का वजन 980 ग्राम से लेकर 1.5 किलोग्राम तक है। ऐसी स्थिति में बच्चों की देखभाल की आवश्यकता है। इसमें से तीन बच्चे मां का दूध भी पी रहे हैं। एक हालत ठीक न होने के कारण उसे वेंटीलेटर पर रखा गया है।
    
मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ0 गणोश कुमार ने बताया कि ऐसे केस 70 लाख में एक होते हैं और ऐसी स्थिति में प्रसव कराना बेहद चुनौतीपूर्ण रहता है।

वार्ता
गोरखपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment