कारोबारी माहौल : दस पायदान की छलांग, उप्र दूसरे स्थान पर

Last Updated 06 Sep 2020 02:17:46 AM IST

ईज ऑफ डूईग बिजनेस की रैंकिंग में उत्तर प्रदेश ने 10 पायदान छलांग लगाकर दूसरा स्थान प्राप्त किया है।


कारोबारी माहौल : दस पायदान की छलांग, उप्र दूसरे स्थान पर

आंध्र प्रदेश पहले स्थान पर है  तथा तेलंगाना तीसरे स्थान पर है। शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यों की रैंकिंग का एलान किया। यह रैंकिंग वर्ष 2019 में किए गए काम के आधार पर दी गई है। इस अवसर पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि राज्य रैंकिंग से जहां राज्यों में निवेश के अवसर बढ़ेंगे वहीं स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को भी बढ़ावा मिलेगा।
राज्यों में व्यापारिक निवेश तथा व्यावसायिक गतिविधियों को प्रोत्साहन के उददेश्य से शुरू की गई व्यवसाय सुधार एक्शन प्लान रैकिंग का एलान केंद्रीय वित्त व कारपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को एक वचरुअल कार्यक्रम के दौरान किया। रैकिंग में टॉप टेन में आए अन्य राज्यों में मध्य प्रदेश चौथे स्थान पर, झारखंड पांचवें स्थान पर, छत्तीसगढ़ छठे स्थान पर रहा जबकि हिमाचल प्रदेश सातवें, राजस्थान आठवें, पश्चिम बंगाल नवें तथा गुजरात 10वें स्थान पर रहा।

बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान के कार्यान्वयन के आधार पर राज्यों की रैंकिंग 2015 में शुरू हुई थी।  बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान 2018-19 में 180 सुधार बिंदु  तथा 12 व्यावसायिक विनियामक क्षेत्र शामिल किये गये थे।  इस बार की रैंकिंग जमीनी स्तर पर तीस हज़ार से अधिक उत्तरदाताओं  की राय के आधार पर की गई है। इस दौरान वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत को सुधार प्रक्रिया को गंभीरता से लेते हुए देखा जाता है। उन्होंने कहा कि कोविड 19 महामारी के दौरान भी दिखाई दी जब महामारी के बावजूद देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में बढ़ोतरी हुई। उन्होंने कहा कि  कुछ राज्यों ने एक्शन प्लान को एक साथ रखने और सुधार सुनिश्चित करने के लिए असाधारण ऊर्जा दिखाई है।  बिज़नेस रिफॉर्म्स एक्शन प्लान के पीछे राज्यों ने सच्ची भावना का परिचय दिया है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment