'अभिजीत मुहूर्त' में करेंगे मोदी राम मंदिर के लिए 'भूमिपूजन'

Last Updated 04 Aug 2020 07:24:17 PM IST

अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर के लिए 'भूमिपूजन' बुधवार को अपराह्न् 12.30 बजे शुरू होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'शिला पूजन', 'भूमि पूजन' और 'कर्म शिला पूजन' करेंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्य पूजा अपराह्न 12.44 और 12.45 बजे के बीच 32-सेकंड के दौरान 'अभिजीत मुहूर्त' में आयोजित की जाएगी। माना जाता है कि इसी मुहूर्त में भगवान राम का जन्म हुआ था।

सत्तारूढ़ भाजपा की विचारधारा और चुनावी वादों के मूल में प्रधानमंत्री मंदिर निर्माण की शुरुआत के प्रतीक के रूप में 40 किलो का चांदी की ईंट रखेंगे।

मोदी के बुधवार को अयोध्या में लगभग तीन घंटे बिताने की संभावना है।

वह दिल्ली से पूर्वाह्न 10.35 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे और हेलीकॉप्टर द्वारा अयोध्या के लिए तुरंत रवाना होंगे। प्रधानमंत्री पूर्वाह्न 11.30 बजे साकेत महाविद्यालय में पहुंचेंगे, जहां उनका हेलिकॉप्टर उतरेगा।

मोदी पूर्वाह्न 11.40 बजे हनुमान गढ़ी मंदिर जाएंगे, जहां वह 10 मिनट के लिए प्रार्थना करेंगे और फिर राम जन्मभूमि परिसर में जाएंगे जहां वह राम लला विराजमान के दर्शन करेंगे।

प्रधानमंत्री अपराह्न् 12.10 बजे मंदिर परिसर में 'पारिजात' का पौधा लगाएंगे और फिर भूमिपूजन समारोह के लिए रवाना होंगे।

12 बजकर 45 मिनट पर समाप्त होने वाले समारोह के बाद, प्रधानमंत्री लगभग एक घंटे तक संतों को संबोधित करेंगे, जिसके बाद वह अपराह्न् दो बजे के आसपास लखनऊ के लिए उड़ान भरेंगे और फिर दिल्ली लौटेंगे।
 

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment