नोएडा के लोगों की प्रति व्यक्ति आय दिल्ली से भी अधिक : योगी

Last Updated 02 Mar 2020 07:13:44 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सकारात्मक परिणाम का ही नतीजा है कि आज नोएडा के लोगों की प्रति व्यक्ति आय दिल्ली के लोगों से भी अधिक है।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को सेक्टर-38 के बॉटेनिकल गार्डन में 2821 करोड़ रुपये की 19 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में विकास की परियोजनाओं ने तेजी पकड़ी है। जब भी इन प्राधिकरणों की बात की जाती है तो उत्तर प्रदेश की नई तस्वीर पूरी दुनिया के सामने प्रस्तुत होती दिखाई देती है। आज नोएडा के लोगों की प्रति व्यक्ति आय दिल्ली से भी अधिक है।

उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास आज यहां हुआ है, उनके पूरे होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्मार्ट सिटी योजना का संकल्प पूरा होता दिखाई देगा।

मुख्यमंत्री ने कहा, "स्मार्ट सिटी की परिकल्पना को साकार करने के लिए हम सबको मानसिक रूप से तैयार होना होगा। यह केवल अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों का काम नहीं है। इसमें सहभागीदारी भी चाहिए।"

उन्होंने कहा कि 'सबका साथ सबका विकास' की परिकल्पना को साकार करने के लिए नोएडा प्राधिकरण की ओर से यहां के लोगों को 2821 करोड़ की परियोजनाएं एक साथ प्राप्त हो रही हैं। यहां 580 करोड़ रुपये की लागत से बनी मल्टीलेवल पार्किंग का भी लोकार्पण हुआ है, जहां पर लगभग 7,500 कारें एक साथ पार्क की जा सकती हैं। यही नहीं, 344 करोड़ रुपये की लागत से यहां जिला संयुक्त चिकित्सालय का कार्य भी पूरा हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नोएडा कन्वेंशन एंड हैबिटेट सेंटर की योजना, 100 एमएलडी की क्षमता वाले दो एसटीपी का भी शिलान्यास किया जा रहा है।

प्रदेश सरकार ने एक फ्लाईओवर, एक आईटीएमस सेंटर और एक गोल्फकोर्स के लिए धनराशि की व्यवस्था भी की है।

उन्होंने कहा, "अंडरपास निर्माण की योजना पर कार्य करने के साथ ही यूथ के लिए एक स्टार्ट अप हब की स्थापना की कार्रवाई भी यहां पर शुरू की जा रही है। देश के सबसे अधिक औद्योगिक संस्थान यहां पर हैं तो हमारा प्रयास होना चाहिए कि यहां के सभी संस्थानों को विभिन्न उद्योगों के साथ जोड़ने का प्रयास करें।"



मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास की सकारात्मक सोच का ही परिणाम जेवर एयरपोर्ट है। जेवर के एयरपोर्ट पर लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नोएडा मीडिया का नया हब बना है। मीडिया सकारात्मक रोल अदा कर सकती है, अगर मीडिया अच्छाई को आगे बढ़ाएगी तो लोग इससे प्रेरित होंगे।

आईएएनएस
नोएडा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment