मदरसा बोर्ड भी नकल पर कसेगा नकेल, नजर रखेंगे उड़नदस्ते

Last Updated 15 Feb 2020 01:55:59 PM IST

मदरसा बोर्ड भी इस बार नकल पर नकेल कसने की तैयारी कर रहा है। 25 फरवरी से शुरू हो रही मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल और फाजिल की परीक्षाओं में उड़नदस्ते नकल पर नजर रखेंगे।




मदरसा (फाइल फोटो)

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव मनोज सिंह ने बताया, "मदरसा बोर्ड ने प्रत्येक जिले के लिए एक उड़नदस्ता तैयार किया है। परीक्षा केन्द्र स्तर पर तीन सदस्यीय आंतरिक निरीक्षण की व्यवस्था केन्द्र व्यवस्थापक को करनी है।"

जिला स्तर पर सचल दल का गठन जिलाधिकारी द्वारा किया जाएगा। ऐसा हर सचल दल जिला स्तरीय अधिकारियों जैसे जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला समाज कल्याण अधिकारी के नेतृत्व में गठित होगा। ऐसे हर दस्ते में 4 सदस्य होंगे।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर प्रश्न पत्र की सुरक्षा के लिए दो सशस्त्र गार्डों की तैनाती की जाएगी। छात्राओं की तलाशी केवल महिला सदस्य ही लेंगी।

मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार आरपी सिंह ने बताया, "परीक्षाओं के प्रवेश पत्र पोर्टल के मदरसों के लॉग इन पर जारी कर दिए गए हैं। मदरसों के प्रबंधक प्रधानाचार्य प्रवेश पत्रों को डाउनलोड कर परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराएंगे। परीक्षाएं दो पालियों में सुबह 8 बजे से 11 और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी। इस साल प्रदेश से कुल 1 लाख 82 हजार अभ्यर्थियों ने मदरसा परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है।"

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment