सपा के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर रामपुर की सीमाएं सील, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Last Updated 01 Aug 2019 01:27:26 PM IST

समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद आजम खां पर जमीन हड़पने के साथ ही उनके विधायक बेटे के खिलाफ जिला प्रशासन की कार्रवाई को लेकर सपा के कार्यकर्ता अब सड़क पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं।


समाजवादी पार्टी के विधायक अब्दुल्ला आजम के खिलाफ पुलिसिया कार्रवाई के विरोध में पार्टी कार्यकर्ताओं के रामपुर कूच करने के आह्वान के मद्देनजर गुरुवार को जिले की सीमाएं सील कर दी गईं हैं और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं।   

रामपुर के जिलाधिकारी एके सिंह ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया ‘‘हमने शहर में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिये उचित इतंजाम किये हैं, जिले की सीमायें सील कर दी गयी हैं। शहर में कांवण यात्रा और ईद उल अजहा (बकरीद) को देखते हुये दफा 144 पहले से लगी है। किसी को भी शहर में एकत्र होने की इजाजत नहीं दी जायेंगी।‘‘  

सपा प्रमुख अखिलेश यादव के आह्वान पर बरेली, पीलीभीत, संभल, अमरोहा, मुरादाबाद और बिजनौर जिलों के पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को गुरुवार सुबह रामपुर पहुंचने को कहा गया है, ताकि विधायक अब्दुल्ला आजम के खिलाफ पुलिस कार्रवाई और उनके पिता आजम खान पर फर्जी मुकदमों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जा सके।   

मौलाना मोहम्मद अली जौहर विश्वविधालय पर छापा मारे जाने पर जिलाधिकारी ने कहा कि ‘‘सबूतों के आधार पर जो कार्रवाई की जानी चाहियें वह की जा रही है, इसे राजनीतिक रंग देना ठीक नहीं है।''  

रामपुर के पुलिस अधीक्षक अजय पाल शर्मा ने बताया कि पूरे शहर में गहन जांच पड़ताल का काम चल रहा है और आठ सौ से अधिक पुलिस कर्मी शहर के विभिन्न इलाकों में तैनात किये गये हैं। उन्होंने कहा कि ‘‘विरोध प्रदर्शन की कोई इजाजत नहीं है, हमारी प्राथमिकता शहर में कानून व्यवस्था बनाये रखने की है।‘‘  

गौरतलब है कि सपा सांसद आजम खां के विधायक बेटे अब्दुल्ला को रामपुर में मुहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय में जिला प्रशासन की कार्रवाई में रुकावट डालने के आरोप में बुधवार को हिरासत में ले लिया गया था।  



इस घटना के विरोध में सपा विधान परिषद सदस्यों की अगुवाई में पार्टी कार्यकर्ताओं ने राजभवन के द्वार के बाहर नारेबाजी की थी।   रामपुर के पुलिस अधीक्षक अजयपाल शर्मा ने ‘भाषा‘ को बताया था कि सपा विधायक अब्दुल्ला को सरकारी काम में बाधा डालने के आरोप में हिरासत में लिया गया है।   

पुलिस महानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने संवाददाताओं को बताया था कि जौहर विश्वविद्यालय में पुलिस की कार्रवाई के वक्त सपा विधायक अब्दुल्ला वहां मौजूद थे और उन्होंने बाधा पैदा करने की कोशिश की।   उन्होंने बताया कि अब्दुल्ला को शांति भंग की आशंका से हिरासत में लिया गया है। उन्हें निजी मुचलके पर रिहा करने की कार्रवाई की जा रही है। 

रामपुर के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जौहर विविद्यालय में कार्रवाई के दौरान उसके पुस्तकालय से 2500 से ज्यादा चोरी की दुर्लभ किताबें बरामद हुई हैं।  

पुलिस सूत्रों के मुताबिक जौहर विविद्यालय में प्रशासन द्वारा छापेमारी कार्रवाई एक शिकायत के आधार पर की जा रही है। पूर्व में मदरसा आलिया के नाम से पहचाने जाने वाले ओरिएंटल कॉलेज के प्रधानाचार्य जुबैर खान की शिकायत पर पिछली 16 जून को इस मामले में पड़ताल शुरू की गयी थी। जुबैर ने आरोप लगाया था कि उनके मदरसे से करीब 9000 किताबें चोरी करके उन्हें जौहर विविद्यालय की लाइब्रेरी में रख लिया गया है।  

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि अभी तक 50 डिब्बों में भरी 2500 दुर्लभ किताबें बरामद की जा चुकी हैं। इन सभी पर मदरसा आलिया की मुहर लगी है।   रामपुर से सपा सांसद आजम खां जौहर विविद्यालय के संस्थापक और चांसलर हैं।

 

 

भाषा
रामपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment