मायावती बोलीं, उपेक्षा के शिकार हैं आरक्षण के असली हकदार वर्ग

Last Updated 02 Jul 2019 01:18:18 PM IST

बसपा प्रमुख मायावती ने केन्द्र सरकार पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के खाली आरक्षित पदों को भरने में दिलचस्पी ना लेने का आरोप लगाया है।




बसपा प्रमुख मायावती (फाइल फोटो)

मायावती ने कहा कि आरक्षण के असली हकदार वर्ग पहले की ही तरह अब भी उपेक्षा का शिकार बने हुए हैं।           

मायावती ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बुन्देलखण्ड क्षेत्र के वरिष्ठ और ज़िम्मेदार पदाधिकारियों की बैठक में कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार ने आर्थिक आधार पर आरक्षण दिये जाने के साथ-साथ महाराष्ट्र में मराठा समाज को अन्य पिछड़े वर्ग के आरक्षण का लाभ दिये जाने को लेकर जिस तरह जबर्दस्त दिलचस्पी ली और आनन-फानन में त्वरित कार्रवाई की। अगर उसकी थोड़ी भी रुचि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के लम्बित आरक्षित पदों को भरने में ली होती तो इन उपेक्षित वर्ग के लोगों का भी थोड़ा भला हो गया होता।

उन्होंने कहा, ‘‘आरक्षण के असली हकदार इन शोषित और कमजोर वर्ग के लोग पहले की तरह ही अब भी उपेक्षा का शिकार बने हुये हैं। यह भाजपा सरकार की जातिवादी नीति और संकीर्ण सोच को साबित करता है।‘‘      

मायावती ने कहा कि खासकर उत्तर प्रदेश में तो भाजपा के शासन में अन्य पिछड़े वर्ग की उन 17 जातियों की और भी ज्यादा दुर्दशा होने वाली है जिन्हें असंवैधानिक तौर पर अन्य पिछड़े वर्ग से निकाल कर अनुसूचित जातियों में शामिल करने का प्रयास किया गया है। इस कदम से ये लोग किसी भी प्रकार के आरक्षण से वंचित हो जायेंगे। जैसा पहले भी उनके साथ सपा के शासन में राजनीतिक लाभ उठाने की गरज से किया गया था।      

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, जिस प्रकार से आरक्षण की सीमा को 50 प्रतिशत से विभिन्न राज्यों द्वारा बढाया जा रहा है, उससे अब यह मांग हर तरफ ज़ोर पकड़ना स्वाभाविक और जायज भी है कि अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़े वर्ग का कोटा उनकी आबादी के अनुपात में बढाया जाय।      

बैठक में मायावती ने पार्टी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे गांव-गांव में सर्वसमाज के बीच जाएं और उनका दु:ख-दर्द बांटने की हर कोशिश करें।   उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के शासन में आम जनता का हाल बुरा है। सरकारी कर्मचारी और पुलिस तक भी सुरक्षित नहीं बचे हैं। अपराधियों के दिल से कानून का डर निकल चुका है क्योंकि ऐसे लोगों को हर प्रकार का सरकारी संरक्षण प्राप्त है।

भाषा
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment