जहरीली शराब ने यूपी, उत्तराखंड में अब तक ली 57 की जान, 30 गिरफ्तार

Last Updated 09 Feb 2019 03:24:09 PM IST

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले और सीमावर्ती उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 57 हो गयी है।




जहरीली शराब ने अब तक ली 57 की जान (फाइल फोटो)

मृतकों में 21 हरिद्वार जिले के और 36 लोग सहारनपुर जिले के हैं।

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) अशोक कुमार ने बताया कि जहरीली शराब पीने से हरिद्वार में शुक्रवार से अब तक 21 लोगों की मौत हो गयी है, जबकि सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार ने टेलीफोन पर बताया कि उनके जिले में भी जहरीली शराब के सेवन से अब तक 36 लोगों की मौत हो गयी है।

कुमार ने बताया कि गंभीर रूप से पीड़ितों का स्थानीय अस्पताल में उपचार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इस प्रकरण की शीघ्र न्यायिक जांच कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को इस मामले में दोषी पाये जाने वालों के खिलाफ शीघ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये और गम्भीर रूप से बीमारों को 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है।

आबकारी प्रमुख सचिव आनन्द वर्धन ने एक विशेष सघन जांच दल सम्बन्धित क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री और उत्पादन पर प्रभावी नियंत्रण के लिये गठित की है। इसमें सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के अलावा, पुलिस और प्रशासन के भी अधिकारी शामिल किये गये हैं।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को हुई इस घटना को गंभीरता से लेते हुए शासन ने रूड़की क्षेत्र के दो आबकारी निरीक्षकों और 11 अधीनस्थ आबकारी कर्मियों के निलंबन के आदेश दिये थे। इस मामले में थाना प्रभारी झबरेड़ा, सम्बंधित चौकी प्रभारी और दो बीट कांस्टेबल भी निलंबित किये गये हैं।

 

उधर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार ने बताया कि इस प्रकरण मे अभी तीस लोगो को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में 25 के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है। पुलिस ने इस सिलसिले में विशेष अभियान चलाकर 400 लीटर  शराब बरामद की जबकि बडगाव इलाके मे एक शराब की भट्टी पकडी गयी है।
  
उन्होंने बताया कि उत्तराखण्ड के बाउपुर गांव निवासी  पिन्टू  ने शराब के पाउच लाकर लोगो को दिये थे जिसके पीने से लोगो की मौत हो गयी। मृतको मे पिन्टू भी शामिल है। मृतक की पत्नी ने पुलिस को बताया कि पिन्टू काफी समय से शराब के धन्धे मे संलिप्त था।

वार्ता
सहारनपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment