'अमेठी अचार' से स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी के गढ़ में लगायी सेंध

Last Updated 16 Feb 2018 04:39:42 PM IST

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में ग्रामीण इलाकों की महिलाओं द्वारा तैयार 'अचार' को बाजार में भेजा जाना कोई नयी बात नहीं है.


'अमेठी अचार' से राहुल के गढ़ में स्मृति ने लगायी सेंध

स्थानीय सांसद होने के नाते राहुल गांधी ने अब तक इन महिलाओं का मनोबल बढ़ाने के लिये भले ही तत्परता न दिखाई हो लेकिन केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से इसे भुनाने में एक पल की भी देरी नहीं की.

जिले में महिलाओं की इस तरह लगन और मेहनत को सराहते हुए ईरानी ने इन महिलाओं के लिये 'ब्रांड-एम्बेसडर' का काम किया. उन्होंने सोशल मीडिया पर इसका प्रचार किया. खासकर अपने ट्विटर अकाउंट पर अचार की तस्वीर ट्वीट करते हुए उन्होंने कुछ इस तरह लिखा, 'अमेठी अचार- एक ब्रांड जन्मा, विकसित हुआ और बढ़ रहा है, अमेठी की महिलाओं के द्वारा. ये सब अप्रैल 2017 में खुले प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (पीएमकेके) में हो रहा है.' 

यही नहीं केंद्रीय मंत्री ने ट्विटर वाल को हैंडल करते हुए एक दूसरी पोस्ट भी डाली. इस पर उन्होंने लिखा कि अमेठी पिकल्स अमेठी की महिलाओं के प्रदर्शन की क्षमता और उद्यमशीलता कौशल का प्रदर्शन 17-18 फरवरी 2018 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले प्लेटर- स्किल इंडिया पविलियन वर्ल्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा. 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) युवाओं के कौशल प्रशिक्षण के लिए चलाई जा रही एक प्रमुख योजना है. इसके तहत पाठ्यक्रमों में सुधार, बेहतर शिक्षण और प्रशिक्षित शिक्षकों पर विशेष जोर दिया गया है. इसके तहत देश के 24 लाख युवाओं को विभिन्न उद्योगों से संबंधित स्किल ट्रेनिंग पाने का अवसर मिलेगा और इस योजना के तहत स्किल ट्रेनिंग पाने वाले युवाओं को सरकार द्वारा आर्थिक इनाम भी मिलता है. ट्रेनिंग खत्म होने पर इन युवाओं को सरकार की ओर से एक प्रमाण पत्र दिया जाता है.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment