मलेशिया के साथ भारत के अच्छे संबंध हैं: योगी

Last Updated 02 Feb 2018 01:55:41 AM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बृहस्पतिवार को लखनऊ में मलेशिया के राजदूत दातो हिदायत अब्दुल हामिद ने भेंट की.


उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

श्री योगी ने कहा कि भारत और मलेशिया के अच्छे सम्बन्ध रहे हैं. इसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार इन मजबूत रिश्तों का सदुपयोग राज्य के विकास के लिए करना चाहेगी.

वे चाहते कि यह सम्बन्ध नई ऊँचाइयां हासिल करे. मलेशियाई राजदूत ने भेंट के अवसर पर उत्तर प्रदेश के विकास तथा आपसी सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की.

मलेशिया के राजदूत ने कहा कि भारत विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के साथ मलेशिया के सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक सम्बन्ध रहे हैं. उन्होंने मलेशिया और उत्तर प्रदेश के बीच सम्पर्क
बढ़ाने, पर्यटन एवं औद्योगिक क्षेत्रों में सहयोग करने के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री के साथ विचार-विमर्श किया.

मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश सरकार अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए कृतसंकल्प है. राज्य में अच्छे व सस्ते मकान बनाने कि दिशा में भी मलेशिया उल्लेखनीय भूमिका निभा सकता है. इस सम्बन्ध में  भी राज्य सरकार उन्हें हर सम्भव सहयोग प्रदान करेगी.

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार गढ़मुक्तेश्वर को वैदिक सिटी के रूप में विकसित करने लिए प्रतिबद्ध है. गढ़मुक्तेश्वर एक प्रमुख धार्मिक स्थल है. राज्य सरकार यहां गंगा की धारा को अविरल बनाने के लिए कार्य कर रही है. इसके लिए जल, सीवरेज तथा कूड़ा प्रबन्धन के आधुनिकीकरण के साथ ही, शहरी यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए मलेशिया अपना सहयोग प्रदान कर सकता है.

श्री योगी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गढ़मुक्तेश्वर में गंगा की सफाई के साथ ही दोनों किनारों पर वृक्षारोपण किया जाए. यहां लगने वाले मेले में अधिक से अधिक लोग शामिल हो सकें, इसके लिए सड़कों को बेहतर किया जाए. इसके साथ ही उन्होंने होटल व शेल्टर होम बनाने की भी आवश्यकता जताई.

इस अवसर पर राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी तथा मलेशियाई उच्चायुक्त के साथ आए प्रतिनिधिमण्डल के सदस्य मौजूद थे.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment