केन्द्रीय मंत्री डॉ हरदीप पुरी ने राज्यसभा चुनाव के लिये भरा नामांकन

Last Updated 03 Jan 2018 01:35:39 PM IST

केन्द्रीय आवास एवं नगर विकास मंत्री डॉ हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा की सदस्यता के लिए बुधवार को नामांकन दाखिल किया.


केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (फाइल फोटो)

पुरी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय के साथ विधानभवन पहुंचे और नामांकन दाखिल किया.

यह सीट गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पारिकर के इस्तीफे की वजह से रिक्त हुई है. पूर्व रक्षा मंत्री पारिकर ने गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद राज्यसभा की सदस्यता छोड़ दी थी. हालांकि उनका कार्यकाल 25 नवम्बर 2020 तक था.

मुख्यमंत्री ने पुरी के नामांकन के अवसर पर संवाददाताओं से कहा कि पुरी एक सक्षम व्यक्ति हैं और प्रशासनिक अधिकारी के तौर पर उनका लम्बा अनुभव है.

पुरी ने कहा कि राज्यसभा में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करके उन्हें खुशी होगी. वह इसे एक जिम्मेदारी के तौर पर ले रहे हैं और उसका निर्वाह करेंगे. वह पहले मंत्री पद मिलने और अब राज्यसभा का प्रत्याशी बनाये जाने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को धन्यवाद देते हैं.



राजनयिक से राजनेता बने 65 वर्षीय पुरी को पिछले साल सितम्बर में केन्द्रीय आवास एवं नगर विकास मंत्री बनाया गया था. चूंकि वह किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं, लिहाजा पद की शपथ लेने के बाद छह माह के अंदर उन्हें संसद के किसी सदन की सदस्यता लेना जरूरी है.

वर्ष 1974 बैच के आईएफएस अधिकारी रहे पुरी संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि के रूप में सेवाएं दे चुके हैं.

उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 312 विधायकों की मौजूदगी के मद्देनजर पुरी का इस राज्यसभा सीट पर निर्वाचन तय माना जा रहा है.

निर्वाचन आयोग ने पिछले शुक्रवार को राज्यसभा उपचुनाव की घोषणा की थी. इसके लिये नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख पांच जनवरी है. उसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि आठ जनवरी तक नाम वापस लिये जा सकेंगे.

मतदान और मतगणना 16 जनवरी को होगी.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment