बढ़ रहा सेक्सटॉर्शन, घोटालेबाजों का मुख्य केंद्र बना मेवात

Last Updated 21 Jan 2024 07:00:33 PM IST

मेवात के एक 50 वर्षीय व्यक्ति को हाल ही में राजस्थान के भरतपुर इलाके से गिरफ्तार किया गया है, जिसने कई लोगों, खासकर वरिष्ठ नागरिकों से सेक्सटॉर्शन किया था। उसके कब्जे से बरामद आठ मोबाइल फोन में पीड़ितों के 140 वीडियो और स्क्रीनशॉट पाए गए थे।


बढ़ रहा सेक्सटॉर्शन, घोटालेबाजों का मुख्य केंद्र बना मेवात

एक अधिकारी ने कहा, "एक मोबाइल फोन में पीड़ितों के साथ की गई कुछ चैट भी बरामद की गईं। आरोपी दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की तस्वीरों को व्हाट्सएप डिस्प्ले पिक्चर के रूप में इस्तेमाल कर रहा था।"

यह गिरफ्तारी दिल्ली पुलिस को एक वरिष्ठ नागरिक मूलचंद गर्ग की शिकायत मिलने के बाद की गई थी, जिन्होंने दावा किया था कि उन्हें एक अज्ञात व्हाट्सएप वीडियो कॉल मिली जिसमें एक लड़की बिना कपड़े पहने बैठी थी और उसके बाद कॉल काट दी गई।

अपनी शिकायत में, गर्ग ने कहा कि लड़की ने उनके चेहरे के साथ एक स्क्रीनशॉट लिया और कुछ समय बाद, उन्हें दो अन्य नंबरों से कॉल आईं, जिन्होंने खुद को दिल्ली में साइबर क्राइम डिवीजन से होने का दावा किया। उन्होंने पीड़ित को बड़ी रकम देने की धमकी दी, नहीं तो स्क्रीनशॉट तुरंत प्रसारित कर दिया जाएगा, जिससे उसकी गिरफ्तारी हो जाएगी।

यह घटना मेवात क्षेत्र में बढ़ता साइबर अपराध दिखाती है, जिसमें हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के क्षेत्र शामिल हैं।

कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने चिंता व्यक्त की है कि मेवात जामताड़ा के नक्शेकदम पर चल रहा है और 2024 में साइबर अपराधियों के लिए हॉटस्पॉट बना रह सकता है।

मेवात के साइबर अपराध संचालन एक असंरचित कुटीर उद्योग के माध्यम से खुद को अलग करते हैं। अन्यत्र देखे गए संगठित फिशिंग नेटवर्क के विपरीत, यह क्षेत्र एक नेतृत्वहीन अपराध रैकेट के रूप में कार्य करता है, जिसमें घोटाले और ब्लैकमेल के लिए मिनिमल टूल्स, बस एक स्मार्टफोन और एक सिम कार्ड की आवश्यकता होती है।

दिल्ली पुलिस मेवात के इन युवा घोटालेबाजों की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखे हुए है, जो इस क्षेत्र में साइबर धोखाधड़ी की बढ़ती प्रवृत्ति को पहचान रहे हैं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने घोटालेबाजों, विशेष रूप से क्षेत्र के मूल निवासी ट्रक ड्राइवरों पर नजर रखने की चुनौती पर प्रकाश डाला, जो नकली सिम कार्ड का उपयोग कर अस्पष्ट राजमार्गों पर संदिग्ध कॉल करते हैं, अंग्रेजी और हिंदी सहजता से बोलते हैं।

रिपोर्टों से पता चलता है कि लगभग 300-400 व्यक्ति प्रतिदिन इन घोटालों का शिकार होते हैं, प्रत्येक जालसाज 3,000 रुपये तक कमाता है। दिल्ली पुलिस के सूत्रों के अनुसार, मेवात क्षेत्र के तीन जिले भरतपुर (राजस्थान), नूंह (हरियाणा) और मथुरा (उत्तर प्रदेश) सामूहिक रूप से 8,000 से अधिक साइबर अपराधों की रिपोर्ट करते हैं, जिसके चलते 1.6 से 2.4 करोड़ रुपये तक की वित्तीय हानि होती है।

पिछले साल नवंबर में इसी तरह के एक मामले में, 22 वर्षीय व्यक्ति को एक पुलिस अधिकारी के रूप में प्रस्तुत करने और व्हाट्सएप कॉल पर युवा महिलाओं के नंगे वीडियो प्रदर्शित कर वरिष्ठ नागरिकों को धोखा देने और बाद में उनके मोबाइल स्क्रीन के स्क्रीनशॉट कैप्चर कर पीड़ितों से जबरन वसूली करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

आरोपी की पहचान राजस्थान के डीग जिले के रहने वाले रिजवान के रूप में हुई। वह खुद को क्राइम ब्रांच का एसीपी विक्रम राठौड़ बताता था।

'विक्रम राठौड़' नाम अक्सर साइबर ठगों द्वारा उपयोग किया जाता है, जो संभवतः बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म "राउडी राठौड़" में एसीपी विक्रम राठौड़ की भूमिका से प्रेरित है।

2022 के राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों से पता चलता है कि देश भर में साइबर अपराधों में चिंताजनक वृद्धि हुई है, जो पिछले साल की तुलना में 24.4 प्रतिशत की वृद्धि है। 64.8 प्रतिशत मामलों में धोखाधड़ी के मामले सामने आते हैं, जो भारत में साइबर आपराधिक गतिविधियों के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए मजबूत साइबर सुरक्षा उपायों और बढ़ती सार्वजनिक जागरूकता की तत्काल आवश्यकता पर बल देता है।

2024 में, सवाल यह है कि क्या मेवात साइबर अपराध का केंद्र बना रहेगा या क्या ठोस प्रयासों से इस बढ़ते खतरे पर अंकुश लगाया जा सकता है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment