Rajasthan में 40 शिक्षण संस्थान ब्लैकलिस्टेड, फर्जी तरीके से जुटाई गई रकम की होगी वसूली

Last Updated 29 Dec 2023 06:39:37 PM IST

राजस्थान में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सरकार के हटने के बाद छात्रवृत्ति घोटाला सामने आया है।


Rajasthan में 40 शिक्षण संस्थान ब्लैकलिस्टेड

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने कथित घोटाले में शामिल 40 शैक्षणिक संस्थानों को ब्लैकलिस्टेड किया है। इनमें अलवर में सनराइज विश्वविद्यालय और झुंझुनू में सिंघानिया विश्वविद्यालय जैसे सात निजी विश्वविद्यालय शामिल हैं।

इस मामले की जांच के दौरान गंभीर अनियमितताएं सामने आने के बाद यह फैसला लिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि फर्जी तरीके से जुटाई गई रकम की वसूली की जाएगी और घोटाले में शामिल आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक, शिकायत मिलने के बाद सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से एक जांच कमेटी गठित की गई है, जिसमें छात्रवृत्ति से जुड़ी गंभीर अनियमितताएं सामने आईं।

जांच रिपोर्ट और जांच समिति की सिफारिशों के आधार पर विभाग के निर्णय के अनुसार, कुल 40 शैक्षणिक संस्थानों को तत्काल प्रभाव से छात्रवृत्ति पोर्टल पर ब्लैक लिस्ट और वंचित कर दिया गया है।

विभाग द्वारा इन संस्थानों से कोई नया आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। साथ ही जांच समिति द्वारा अपात्र पाए गए विद्यार्थियों को तत्काल प्रभाव से छात्रवृत्ति योजना के तहत ब्लैक लिस्ट में डाल दिया गया है। आदेश का पालन नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी गई है।

अधिकारियों के मुताबिक जिन अयोग्य छात्रों को फर्जी प्रमाण पत्र देकर छात्रवृत्ति का लाभ लेने को कहा गया है, उन्हें संबंधित शैक्षणिक संस्थान के प्रमुख या छात्रवृत्ति संबंधी कार्यों के लिए अधिकृत व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने को कहा गया है।

साथ ही यह भी आदेश दिया गया है कि जिन छात्रवृत्ति आवेदनों में अनियमित भुगतान जिला कार्यालय द्वारा किया गया है, उसकी वसूली तत्काल की जाए।

जांच समिति का गठन 12 दिसंबर को किया गया था और विस्तृत रिपोर्ट 26 दिसंबर को प्रस्तुत की गई थी। जिसके बाद 27 दिसंबर को सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के संयुक्त सचिव द्वारा इन संस्थानों के खिलाफ आदेश जारी किया गया था।

आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment