कौन हैं राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा?

Last Updated 12 Dec 2023 08:24:13 PM IST

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है। सांगानेर सीट से पहली बार विधायक बने भजन लाल शर्मा सीएम पद के लिए भाजपा की पसंद हैं। भाजपा ने दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को राजस्थान का डिप्टी सीएम बनाया है।


राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा

विधायक दल की बैठक के बाद दिल्ली से आए पर्यवेक्षकों ने भजन लाल शर्मा पर फैसला लिया। भरतपुर के रहने वाले भजन लाल शर्मा लंबे समय तक एबीवीपी, आरएसएस और भाजपा का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने विभिन्न राज्य अध्यक्षों के तहत चार बार राजस्थान में महासचिव के रूप में कार्य किया है।

भाजपा ने मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर उन्हें पहली बार सांगानेर जैसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़वाया और सीएम की कुर्सी पर ये उनका पहला मौका होगा।

सांगानेर सीट भाजपा का गढ़ है। इसी वजह से भजन लाल शर्मा को जीत मिली। राजस्थान में संगठन में उनके लंबे कार्यकाल को देखते हुए अब उन्हें शीर्ष पद दिया गया है।

भाजपा आलाकमान ने केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडे को राजस्थान के लिए पर्यवेक्षक बनाया था। तीनों नेता मंगलवार दोपहर जयपुर पहुंचे और विधायकों के साथ बैठक की।

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने भी वसुंधरा राजे से अकेले में मुलाकात की और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से फोन पर बात की। इससे पहले कि पार्टी भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री पद के लिए चुनती, कई नाम चर्चा में थे और वसुंधरा राजे इस शीर्ष पद के लिए सबसे आगे थीं।

आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment