कोटा के कोचिंग संचालकों पर भड़के गहलोत सरकार के मंत्री, बताया 'माफिया'

Last Updated 29 Aug 2023 11:33:28 AM IST

इस साल अब तक हुई 23 आत्महत्याओं के मद्देनजर राजस्थान के कोटा कोचिंग सेंटरों पर राज्य के मंत्रियों ने बड़ा हमला बोला है। एक मंत्री ने तो इन संस्थानों को "माफिया" का पर्याय कहा है।


मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने संस्थानों की तुलना "माफिया" से करते हुए कहा, "मैं मानता हूं कि कोचिंग प्रबंधकों के पास पैसे की ताकत है लेकिन वे उस आधार पर छात्रों को धमकी नहीं दे सकते...। मैं माता-पिता को यह एहसास दिलाना चाहता हूं कि उनके बच्चे कोचिंग के कारण सफल नहीं हो रहे हैं बल्कि इसलिए सफल हो रहे हैं क्योंकि वे प्रतिभाशाली हैं...। यह (कोचिंग संस्थान) छात्रों को हतोत्साहित करते हैं...। इस कोचिंग माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए...। एसपी और कलेक्टर को मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार कार्य करना चाहिए...।''

उन्होंने संस्थानों को चेतावनी दी कि वे अपने तरीके सुधारें और पैसे के आधार पर बच्चों पर अत्याचार न करें या कार्रवाई का सामना करने के लिए खुद को तैयार रखें।

जलापूर्ति मंत्री महेश जाेशी ने कहा कि देशभर में कोचिंग सेंटर बंद होने चाहिए। केंद्र को उपाय करना चाहिए और स्कूलों में शिक्षा को मजबूत करना चाहिए ताकि छात्रों को कोचिंग न जाना पड़े।

यह कहते हुए कि मोबाइल फोन के अत्यधिक उपयोग से छात्रों में अवसाद होता है, गोविंद राम मेघवाल ने उन्हें इसका उपयोग न करने की सलाह दी।

उन्होंने कहा, “छात्रों को खुद को बुरी संगति से दूर रखना चाहिए और मोबाइल फोन के अधिक उपयोग से बचना चाहिए। पहले, बच्चे अपने परिवारों के करीब रहते थे और उनकी चुनौतियों पर चर्चा करके समाधान ढूंढते थे। हालाँकि, मोबाइल फोन के अत्यधिक संपर्क के कारण, छात्र अवसाद का शिकार हो रहे हैं।”
 

आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment