Rajasthany: मोदी सरकार के खिलाफ आज राजस्थान में बरसेंगे राहुल गांधी, सदस्यता बहाल होने के बाद पहली सार्वजनिक रैली

Last Updated 09 Aug 2023 01:46:17 PM IST

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी बुधवार को बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ धाम में सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे।


लोकसभा की सदस्यता बहाल होने के बाद यह उनकी पहली जनसभा होगी। रैली का आयोजन विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में किया जाएगा और इस सार्वजनिक रैली के साथ साल के अंत में होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के अभियान की शुरुआत भी होगी।

गांधी के मानगढ़ धाम की यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह राजस्थान और मध्य प्रदेश की 25 से अधिक सीटों के नतीजों पर असर डाल सकता है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिक से अधिक लोगों से रैली में शामिल होने की अपील की है। गहलोत ने मंगलवार रात ट्वीट किया, ‘‘कल नौ अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद श्री राहुल गांधी मानगढ़ धाम में एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। मेरा आप सभी से निवेदन है कि अधिक से अधिक संख्या में राहुल जी के स्वागत के लिए मानगढ़ धाम पधारें।’’

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव स्वर्णिम चतुर्वेदी ने मंगलवार को बताया कि रैली की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

राज्य के कैबिनेट मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने कहा, "चूंकि मानगढ़ धाम एक आदिवासी क्षेत्र है, इसलिए राहुल गांधी का पारंपरिक वेशभूषा में स्वागत किया जाएगा।"

राहुल का पास के इलाके में एक सभा को संबोधित करने का कार्यक्रम है जिसमें मालवीय, जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस नेता गोविंद सिंह डोतासरा और सुखविंदर सिंह रंधावा शामिल होंगे।

उन्होंने कहा, "हम मांग करेंगे कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मानगढ़ धाम के विकास के लिए लगभग 100 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान करें।"

मालवीय ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां आए थे और हमें उम्मीद थी कि वह मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करेंगे, लेकिन हमारी उम्मीदें धराशायी हो गईं।"

राजस्थान-गुजरात सीमा पर बांसवाड़ा जिले में स्थित मानगढ़ धाम एक ऐतिहासिक स्थान है जहां 1913 में अंग्रेजों की गोलीबारी में गोविंद गुरु के नेतृत्व में प्रदर्शन कर रहे सैकड़ों आदिवासी लोग मारे गए थे। चतुर्वेदी ने बताया कि गांधी विमान से उदयपुर पहुंचेंगे और वहां से हेलीकॉप्टर से बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम पहुंचेंगे।

राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय और अन्य नेता व्यवस्था देखने के लिए पहले से ही बांसवाड़ा में हैं। मानगढ़ धाम आदिवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है।

पिछले साल नवंबर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी मानगढ़ धाम में एक समारोह को संबोधित किया था। यह स्थान मध्य प्रदेश के भी करीब है, जहां इस साल के अंत में राजस्थान के साथ विधानसभा चुनाव होंगे। राजस्थान के जनजातीय क्षेत्र में बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, प्रतापगढ़ जैसे जिले शामिल हैं और पार्टी कार्यकर्ता ऐसे क्षेत्रों से रैली में शामिल होंगे।

भाषा/आइएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment