Vande Bharat Express: आज से राजस्थान में भी ट्रैक पर दौड़ेगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Last Updated 12 Apr 2023 10:16:24 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 12 अप्रैल, 2023 को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।


राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का आज सुबह 11 बजे जयपुर में उद्गाटन होगा और दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन तक जाएगी।

बता दें इस वंदे भारत एक्सप्रेस की नियमित सेवा 13 अप्रैल, 2023 से शुरू होगी और जयपुर, अलवर और गुड़गांव में स्टॉप के साथ अजमेर और दिल्ली कैंट के बीच चलेगी।


प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) ने सोमवार को ही जानकारी दी थी और कहा था कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, राजस्थान में प्रमुख पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी में सुधार करेगी और इससे इस क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।


नई वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली कैंट और अजमेर के बीच की दूरी 5 घंटे 15 मिनट में 400 से अधिक दूरी तय करेगी। इसी रूट की मौजूदा सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस दिल्ली कैंट से अजमेर के लिए 6 घंटे 15 मिनट का समय लेती है। इस तरह नई वंदे भारत एक्सप्रेस उसी रूट पर चलने वाली मौजूदा सबसे तेज ट्रेन की तुलना में 60 मिनट तेज होगी।

अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस हाई राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक (ओएचई) क्षेत्र पर दुनिया की पहली सेमी हाई स्पीड पैसेंजर ट्रेन होगी। यह ट्रेन पुष्कर, अजमेर शरीफ दरगाह आदि सहित राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी में सुधार करेगी। बढ़ी हुई कनेक्टिविटी से क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

एजेंसिया
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment