राजस्थान से राज्यसभा की चार सीटों के लिए कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए

Last Updated 31 May 2022 03:38:41 PM IST

राज्यसभा चुनावों में राजस्थान से चार सीटों के लिए सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों ने मंगलवार को यहां नामांकन दाखिल किए।


राज्यसभा: राजस्थान से कांग्रेस-BJP उम्मीदवारों ने नामांकन किया

साथ ही, हरियाणा से निर्दलीय राज्यसभा सदस्य सुभाष चंद्रा ने भी भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया।

कांग्रेस की ओर से मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी और रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यहां राज्य विधानसभा में अपना नामांकन दाखिल किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा तथा पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित पार्टी के अन्य विधायक भी मौजूद थे।


भाजपा की ओर से पूर्व मंत्री घनश्याम तिवाड़ी ने अपना नामांकन दाखिल किया। पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सतीश पूनियां और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी इस दौरान उनके साथ थे।

वहीं, चंद्रा ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल करने के समय उनके साथ भाजपा के उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ तथा अन्य नेता भी थे।

 



राजस्थान से राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का आज आखिरी दिन था। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन पत्रों की जांच एक जून को होगी। तीन जून तक नाम वापस लिये जा सकते हैं और मतदान 10 जून को होगा।

भाजपा के चारों राज्यसभा सदस्यों ओम माथुर, के.जे अल्फोंस, रामकुमार वर्मा और हर्षवर्धन सिंह का कार्यकाल चार जुलाई को पूरा होने जा रहा है। इन सीटों के लिए चुनाव हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि 200 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा में इस समय कांग्रेस के 108, भाजपा के 71 विधायक हैं। वहीं, 13 निर्दलीय, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के तीन, माकपा व भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के दो-दो विधायक हैं। राज्यसभा में राज्य से कुल 10 सीटें हैं।

भाषा
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment