एंटी टैंक मिसाइल नाग का सफल परीक्षण

Last Updated 21 Jul 2019 06:56:45 AM IST

थार के रेगिस्तान में शुक्रवार को एंटी टैंक मिसाइल नाग के र्थड जनरेशन का यूजर परीक्षण संपन्न हो गया।


थार के रेगिस्तान में एंटी टैंक मिसाइल नाग का सफल परीक्षण किया गया।

फायर एंड फॉरगेट सिस्टम पर काम करने वाली इस मिसाइल का सात जुलाई से थार रेगिस्तान की प्रचंड गर्मी में परीक्षण किया जा रहा था। 12 दिन तक लगातार दिन-रात चले परीक्षण में यह मिसाइल अपने सभी मानकों पर एकदम खरी उतरी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे विकसित करने वाले डीआरडीओ के वैज्ञानिकों व इसका परीक्षण करने वाली सेना की टीम को बधाई दी है।
नाग मिसाइल किसी भी तरह के मौसम में रात-दिन दुश्मन के टैंकों को ध्वस्त करने में पूर्णत: सक्षम है। यह मिसाइल 500 मीटर से लेकर चार किलोमीटर के दायरे में दुश्मन के टैंकों पर तोपों को उड़ा सकती है। फायर एंड फॉरगेट सिस्टम पर काम करने वाली यह मिसाइल इंफ्रारेड सिस्टम पर काम करती है। दागने से पहले यह अपना लक्ष्य तय कर लेती है। इस मिसाइल को नेमिका नाम के मिसाइल लांचर से दागा जाता है। एक बार में यह लांचर छह मिसाइल दाग सकता है। इस वर्ष फरवरी में रेगिस्तान की सर्दी में इसका परीक्षण भी खरा उतरा था। अलग-अलग मानकों को परखने के लिए सर्दी में इसके छह परीक्षण किए गए थे। इसके तहत कम से कम व अधिकतम दूरी के अलावा लक्ष्य पर कैसा प्रहार करती है, इस तरह की सभी क्षमताओं का परीक्षण किया गया। केन्द्र सरकार ने नाग मिसाइल को सेना में शामिल करने की सहमति प्रदान कर दी है।

यह मिसाइल एक बार में आठ किलोग्राम वारहैड लेकर जाती है। 42 किलोग्राम वजन वाली नाग मिसाइल 1.90 मीटर लंबी होती है। यह 230 मीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से अपने लक्ष्य पर प्रहार करती है। नाग मिसाइल दागने वाले केरियर को नेमिका कहा जाता है। ऊंचाई पर जाकर यह टैंक के ऊ पर से हमला करती है। रणक्षेत्र में सैनिक शत्रु के टैंक को देखने के बाद उन्हें उड़ाने के लिए नाग मिसाइल दागते है। ऐसे में इसकी रेंज कम रखी गई है। टैंक की ऊ परी सतह उसके अन्य हिस्सों की अपेक्षा कमजोर होती है। ऐसे में यह ऊ पर से हमला बोल टैंक की ऊपरी सतह में होल कर उसके अंदर जाकर विस्फोट करती है।
नाग मिसाइल की खासियत है कि यह उड़ान भरने के बाद अपने ऑपरेटर के पास पूरे क्षेत्र के फोटो भी भेजती रहती है। इससे ऑपरेटर को क्षेत्र में मौजूद दुश्मन के टैंकों की सटीक संख्या पता चल जाती है। इसके आधार पर वह अन्य मिसाइल दाग उन्हें नष्ट कर सकता है। सतह से सतह पर मार करने वाली नाग मिसाइल का एक हवा से जमीन पर मार करने वाला हेलिना संस्करण भी है। इसे हेलिकॉप्टर से दागा जाता है। हेलिना की रेंज दस किलोमीटर है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment