राजस्थान: बैंसला ने दी चेतावनी- 5 जातियों को 5 प्रतिशत आरक्षण नहीं तो 5 बजे से आंदोलन

Last Updated 08 Feb 2019 12:58:38 PM IST

राजस्थान में गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने चतावनी देते हुए कहा है कि राज्य सरकार ने गुर्जर सहित पांच जातियों को पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग पर ध्यान नहीं दिया गया तो आज सायं पांच बजे बाद आंदोलन शुरु कर दिया जायेगा।


राजस्थान में गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला (फाइल फोटो)

बैंसला आज सवाईमाधोपुर  जिले के मलारना डूंगर क्षेत्र में गुर्जरों की महापंचायत स्थल पर मीडिया से कहा कि वह सरकार से अनुरोध कर रहे हैं कि उनकी मांग पर पुनर्विचार कर पांच  प्रतिशत आरक्षण सहित उनके अधिकार दे। सरकार द्वारा इस पर कोई ध्यान नहीं  दिया गया तो सांय पांच बजे बाद उनके पास सड़कों पर उतरने के अलावा कोई  रास्ता नहीं बचेगा और आंदोलन शुरु कर दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि आंदोलन शुरु होने पर उसके तहत जयपुर-दिल्ली सहित विभिन्न  राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने  सत्ता में आने से पहले अपने चुनाव घोषणा पत्र में गुर्जरों को पांच प्रतिशत  आरक्षण देने का वादा किया था और गुर्जरों ने चुनाव में कांग्रेस को मत  देकर उसकी पूरी मदद की, तभी जाकर वह इतनी सीटे जीत पाई लेकिन अब गुर्जरों  को आरक्षण देने के मामले में अनदेखी की तो वे सड़कों पर उतरेंगे।
  
उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार एसबीसी का ध्यान नहीं दे रही हैं। कब  तक बर्दाश्त करेंगे। उन्होंने कहा कि जहां विद्रोह एवं आंदोलन हुए वहां  सरकार की अनदेखी के कारण हुए हैं और यह हालात यहां भी होते जा रहे हैं।  उन्होंने बताया कि महापंचायत में राज्य के तैतीस जिलों के गुर्जर तथा  मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश एवं दिल्ली से भी लोग आये हैं।
 

गुर्जर आंदोलन के मद्देनजर सुरक्षा बल तैनात

राजस्थान में भरतपुर सम्भाग के सवाईमाधोपुर जिले में गुर्जर आरक्षण आंदोलन के मद्देनजर पुलिस एवं प्रशासन सतर्क हो गया हैं और जिले में रेलवे ट्रैक एवं राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षा बल तैनात कर  निगरानी रखी जा रही हैं।

प्रशासिनक सूत्रों के अनुसार गुर्जर नेता किरोड़ी  सिंह बैंसला की सरकार को आंदोलन की चेतावनी के  बाद सम्भाग से गुजरने वाले दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग के भरतपुर, बयाना,  हिंडौन तथा सवाईमाधोपुर रेलवे स्टेशनों सहित पूरे रेल ट्रैक पर सुरक्षाबलों की कई कंपिनयां, रेलवे प्रोटेक्शन  सिक्योरिटी फोर्स, आरएसी तैनात कर हालात पर नजर रखी जा रही हैं।

सूत्रों ने बताया कि संभाग के धौलपुर में भी रेलवे स्टेशन के साथ गुर्जर बहुल इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कडी कर चोकसी बरती जा रही हैं। दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग को ठप्प करने के अलावा जयपुर को जोडने वाले अजमेर-जयपुर, टोंक-जयपुर, दौसा-जयपुर, कोटपुतली तथा जयपुर हाईवे को भी जाम किये जाने की गुर्जरो की चेतावनी के बाद सभी सड़क मागरे पर भी सुरक्षाबलो के साथ निगरानी की जा रही है।

वार्ता
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment