मांउट आबू के वन क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आग पर काबू पाने के लिये प्रयास जारी

Last Updated 16 Apr 2017 02:33:00 PM IST

राजस्थान के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू के वन क्षेत्र में अरावली की पहाड़ियों पर लगी आग पर काबू पाने के प्रयास रविवार तीसरे दिन भी जारी हैं.


(फाइल फोटो)

रविवार सुबह भारतीय वायु सेना के दो हेलीकॉप्टरों ने छीपाबेरी के आसपास के कुछ हिस्सों में लगी आग पर काबू पाने के लिये पानी का छिड़काव अभियान शुरू किया. आग बुझाने के लिये भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों समेत, अग्निशमन दल तथा अर्धसैनिक बल के जवान जुटे हुए हैं.
   
सिरोही पुलिस अधीक्षक संदीप सिंह ने रविवार बताया कि आग अब काफी हद तक नियंत्रण में है.
   
उन्होंने बताया कि कल सनसेट प्वांइट, अनादरा, हनीमून प्वाइंट, गुरूशिखर पर्वत और नक्की झील के आसपास के क्षेत्रों में आग पर काबू पा लिया गया था. लेकिन जिन स्थानों पर आग पर काबू पा लिया जाता है वहां से हवा से चिंगारी उड़कर दूसरे अन्य इलाकों में आग पैदा कर देती है. यह जंगलों में परम्परागत प्रक्रिया होती है.
   
_SHOW_MID_AD_

पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में गर्मियों के दौरान राजस्थान और पड़ोसी राज्य गुजरात सहित देश के विभिन्न स्थानों से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. शनिवार आग के चलते पर्यटकों को सनसेट प्वाइंट और हनीमून प्वाइंट पर जाने से ऐहतियात के तौर पर रोका गया था.
   
माउंट आबू के सर्किल अधिकारी विजय पाल सिंह ने कहा, ‘आबूरोड-माउंट आबू मार्ग पर सुरक्षा की दृष्टि से कुछ समय के लिये यातायात रोका गया है. पहाड़ी क्षेत्र से एक किलोमीटर दूर बसे आरनी गांव के आसपास की पहाड़ियों पर लगी आग पर काबू पाने के लिये भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर कम ऊंचाई से उड़ान भर रहे हैं जिसके कारण यातायात को रोका गया है’.
   
उन्होंने बताया कि पर्यटकों को सुरक्षा की दृष्टि से नक्की झील में नौकायान करने से रोका गया है क्योंकि भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर नक्की झील से पानी ले रहे हैं. पर्वतीय पर्यटक स्थल के सनसेट प्वाइंट और हनीमून प्वाइंट पर आग पर कल काबू पा लिया गया था, और इसलिये आज पर्यटकों को इन स्थानों पर जाने के अनुमति दे दी गई है.
   

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment