राजस्थान: माउंट आबू के वन्य क्षेत्र में बेकाबू आग, हेलीकॉप्टर निर्देश की प्रतीक्षा में

Last Updated 17 Apr 2017 11:58:23 AM IST

गुजरात से सटे राजस्थान के सिरोही जिले के माउंट आबू की पहाड़ियों पर छितराई आग अभी लगी हुई है, आग बुझाने में सेना जिला प्रशासन की मदद कर रही है.


फाइल फोटो

भारतीय वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर आग पर काबू पाने के लिए आदेश की प्रतीक्षा में है.

बचाव कार्य की निगरानी कर रहे माउंट आबू के उपखंड अधिकारी सुरेश कुमार ओला ने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए बारह दमकल दल जुटे हैं. इसके अलावा सेना, वायु सेना, सीआरपीएफ, स्वयंसेवी संगठन आग बुझाने में जिला प्रशासन की मदद कर रहे हैं.
  
उन्होंने बताया कि सोमवार को आग आरना और हनुमान मंदिर के निकट नाले में लगी होने के कारण माउंट आबू के चारों और धुंआ ही धुंआ हो रहा है.
  
ओला ने बताया कि आज वायु सेना के हेलीकाप्टरों की आग बुझाने में मदद नहीं ली गई, जरूरत पड़ने पर मदद ली जायेगी. हेलीकाप्टर किसी भी समय उड़ान भरने के निर्देश की प्रतीक्षा में खड़े हैं. उन्होंने बताया कि वायु सेना के हेलीकाप्टर की पिछले दिनों मदद ली गई थी.
  
रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष ओझा ने बताया कि सेना की कोर्नाक कोर टुकडी के करीब सौ से अधिक जवान आग बुझाने में जिला प्रशासन की मदद कर रहे है.

उन्होंने बताया कि वायु सेना के दो हेलीकाप्टरों ने गत शुक्रवार से रविवार तक 144 फेरे कर चार लाख लीटर से अधिक पानी का छिडकाव कर कुछ इलाकों में लगी आग पर काबू पाया था. उन्होंने बताया कि आग पहाडी इलाके में अलग अलग स्थानों पर (छितराई हुई) लगी होने के कारण यह कहना मुश्किल है कि आग कितने क्षेत्रफल में लगी हुई है.

जिला कलेक्टर अभिमन्यु कुमार ने बताया कि वायु सेना के दो हेलिकॉप्टर रविवार दिन भर आग लगने वाले स्थानों पर पानी का छिड़काव कर आग बुझाने में लगे रहे. सेना एवं केन्द्रीय सीमा सुरक्षा बल (सीआरपीएफ) के जवान, वन विभाग एवं अन्य कार्मिक भी दिन-रात आग बुझाने में लगे हुए हैं. कुछ स्थानों पर दमकलों की सहायता से भी आग बुझाई गई है.
    
उन्होंने बताया कि संभागीय आयुक्त रतन लाहोटी अन्य अधिकारियों के साथ लगातार क्षेत्र का भ्रमण कर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और अभियान की देखरेख कर रहे हैं.
   
उन्होंने बताया कि लाहोटी ने अधिकारियों के साथ रविवार रात को क्षेत्र में घूमकर आग की स्थिति का जायजा लिया और  उसके बाद अभियान के आगे की रूपरेखा तय की गई. आग बुझाने एवं आगे बढ़ने से रोकने के लिए रात को भी अभियान जारी रहा.
 

पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में गर्मियों के दौरान राजस्थान और पड़ोसी राज्य गुजरात सहित देश के विभिन्न स्थानों से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. शनिवार आग के चलते पर्यटकों को सनसेट प्वाइंट और हनीमून प्वाइंट पर जाने से ऐहतियात के तौर पर रोका गया था.

वार्ता/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment